सीएनजी कार चलाने वालों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इतने रुपये कम होने वाली है CNG की कीमत!

मुंबई
बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच एक राहत भरी खबर आई है। यह उनके लिए एक खुशखबरी है, जो सीएनजी कारों से चलते हैं। जी हां, बहुत जल्द सीएनजी (कंप्रेस्ड नेचुरल गैस) की कीमतें कम होने वाली हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण के फॉर्मूले में संशोधन को हरी झंडी दिखा दी है। सीएनजी की कीमतों में 10 फीसदी तक की कटौती होगी। वर्तमान में दिल्ली में एक किलो सीएनजी 79.56 रुपये है, जो 10 रुपये घटने के बाद लगभग 73.59 रुपये हो जाएगी। मुंबई में प्रति किलो की दर 87 रुपये से घटकर 79 रुपये हो जाएगी।

सीएनजी की दरों में 80 फीसदी की बढ़ोतरी
सीएनजी दरों में कमी उन लोगों के लिए एक बड़ी राहत है, जो ऑप्शनल-फ्यूल क्षमता वाली कार चलाते हैं। हाल के दिनों में एक लीटर पेट्रोल और एक किलो ईंधन के बीच कीमत में काफी ज्यादा अंतर नहीं है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल में अगस्त 2022 तक सीएनजी की दरों में 80 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, जिसका मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में ऊर्जा की बढ़ती कीमतें हैं। इसलिए सीएनजी की कीमतों में कमी ऐसे ग्राहकों के लिए एक बड़ी राहत होगी।

मारुति के पास 14 सीएनजी मॉडल
सरकार का यह कदम कंपनी-फिटेड सीएनजी तकनीक की पेशकश करने वाले चुनिंदा कार निर्माताओं के लिए काफी मददगार साबित होगा। Maruti Suzuki के पास CNG-फिटेड मॉडल का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। नई Brezza थी, जो S-CNG तकनीक के साथ आने वाली कंपनी की ओर से 14वां मॉडल बन गई है। इसके अलावा हुंडई और टाटा के पास भी कई सीएनजी मॉडल हैं।

मांग पर कोई प्रभाव नहीं
कंपनी के अधिकारी मानते हैं कि पेट्रोल और सीएनजी के बीच कीमतों का अंतर कम हो रहा है, लेकिन उनका दावा है कि इससे ऐसे वाहनों की मांग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। मारुति सुजुकी आगे सीएनजी और हाइब्रिड इंजनों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक करने का प्लान कर रही है।

Back to top button