दिल्ली में कोरोना से जंग को नई रणनीति, जानें अस्पतालों में ऑपरेशन थियेटर से लेकर ICU तक क्या है तैयारी

नई दिल्ली
दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने पर फिर से संक्रमित मरीजों के लिए अलग ऑपरेशन थियेटर की सुविधा शुरू कर दी गई है। सर्जरी से पहले मरीजों की कोरोना जांच शुरू करने और संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में डॉक्टरों का अलग रोस्टर बनाया गया है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अस्पताल के कोविड आईसीयू, वार्ड और जांच केंद्र का दौरा कर डॉक्टरों से स्थिति की जानकारियां मांगी। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजय शुक्ला समेत कई डॉक्टर उनके साथ मौजूद थे।

मॉक ड्रिल आज : राजधानी दिल्ली के अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमितों की संख्या 151 पहुंच गई है। इसको लेकर सरकारी अस्पतालों ने मंगलवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन करने का फैसला लिया है।

आईसीयू में बेड आरक्षित

राम महर लोहिया अस्पताल में 30 आईसीयू बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित किए गए हैं। ट्रॉमा सेंटर में कोरोना के लक्षण वाले मरीजों के लिए अलग केंद्र भी बनाया गया है, जहां इसके संदिग्ध या पुष्टि वाले मरीजों का उपचार होगा। अस्पताल ने संक्रमण के मामले बढ़ने पर फिर से डॉक्टरों और स्टाफ का रोस्टर तैयार किया है। 15 दिनों के लिए डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

कोरोना ग्रस्त महिला ने बच्चे को जन्म दिया
राम मनोहर लोहिया अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए ट्रामा केंद्र में अलग ऑपरेशन थिएटर शुरू किया है। सोमवार को एक संक्रमित गर्भवती महिला ने स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। फिलहाल दोनों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है। बच्चे की भी जांच की जा रही है।

स्वास्थ्यकर्मी ही बरत रहे थे लापरवाही
राम मनोहर लोहिया अस्पताल में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के समय उनके साथ मौजूद सीनियर डॉक्टरों ने तो मास्क लगा रखा थे, लेकिन मेडिकल स्टाफ के कई सदस्यों और कुछ डॉक्टरों ने मास्क नहीं पहना हुआ था। इसे देखकर मंत्री ने अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि सभी को मास्क लगाना है, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

 

Back to top button