मिनरल डिफिशियंसी से पैदा होते हैं कई जानलेवा रोग

हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां समय बहुत कीमती है। जैसे-जैसे हम जिंदगी को मैनेज करने और कई जरूरी कामों को निपटाने पर फोकस करते हैं, अपने स्वास्थ्य की अनदेखी करने लगते हैं। सेहत की अनदेखी करते हुए हम अपने शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं।

पर्याप्त देखभाल नहीं होने से हमारा शरीर परेशानियों का शिकार होने लगता है। वर्तमान समय में स्वास्थ्य एवं कल्याण को लेकर बढ़ती जागरूकता के दम पर हम यह जानते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन एवं मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को संतुलित करना कितना जरूरी है। खनिज एवं विभिन्न पोषक तत्वों का संतुलन भी हमारे शरीर के सही तरह से काम करते रहने के लिए इतना ही जरूरी है।

बहुत सूक्ष्म मात्रा में होने के बावजूद खनिजों का शरीर के स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। ये छोटे पॉवरहाउस की तरह होते हैं, जो शरीर की कई गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हड्डियों की मजबूती, नर्व फंक्शन, मसल कॉन्ट्रैक्शन, एंजाइम एक्टिविटी, त्वचा एवं बालों का स्वास्थ्य, ब्लड प्रेशर को नियमित रखने, इम्यून सिस्टम को बेहतर करने समेत कई गतिविधियों में इनकी भूमिका होती है। मिनरल्स का पर्याप्त सेवन नहीं करने या शरीर में इनका पर्याप्त अवशोषण नहीं होने से मिनरल डिफिशियंसी जैसी स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे सही तरह से शारीरिक विकास नहीं होने, इम्यून सिस्टम कमजोर होने, एनीमिया आदि जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने का खतरा रहता है। बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में मिनरल्स की कमी ज्यादा खतरे का कारण बन सकती है।

भोजन में पर्याप्त मिनरल नहीं होने, शरीर में सही तरह से अवशोषण न होने या अन्य कई कारणों से मिनरल डिफिशियंसी की स्थिति बनने की आशंका रहती है। शरीर की गतिविधियों के सुचारु तरीके से चलते रहने के लिए जरूरी है कि मिनरल्स की मात्रा पर्याप्त रहे। विविध प्रकार के खाद्य पदार्थों से परिपूर्ण संतुलित आहार शरीर में मिनरल्स की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य विकल्पों में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट जैसे एवोकाडो, नट्स, सीड्स, आॅलिव आॅयल आदि शामिल हैं, जिनमें प्राकृतिक तौर पर मिनरल्स होते हैं। इनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक,आयरनऔर कई अन्य मिनरल मिलते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। जब आपके पास समय की कमी हो और आप अच्छी तरह से संतुलित आहार लेने में असमर्थ हों।

Back to top button