PM ने रीवा में 7853 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास, 4.11 लाख लोगों को गृह प्रवेश

रीवा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अप्रैल  में दूसरी बार मध्यप्रदेश के दौरे पर आए हैं। सोमवार सुबह प्रधानमंत्री खजुराहो होते हुए रीवा पहुंचे।  यहां उन्होंने 7853 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास करने के साथ 4.11 लाख लोगों को गृह प्रवेश कराया साथ ही रीवा से इतवारी तक चलने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इससे पहले एक अप्रेल को प्रधानमंत्री मोदी ने देश की 11वीं और एमपी की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पंचायत राज दिवस पर रीवा जिला मुख्यालय में पंचायत राज में हुए बदलावों की बात कही। उन्होंने पंचायतों के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किए गए काम बताते हुए कहा कि ग्रामीण विकास के लिए सरकार के प्रयास अब दिखाई देने लगे हैं। इस मौके पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तथा केंद्रीय मंत्रियों के साथ प्रदेश सरकार के मंत्रियों की मौजूदगी रही।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण के दौरान केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यहां पीएम मोदी की मौजूदगी उनकी देश की पंचायत, गरीब, गांव, किसान से लगाव को जाहिर करती है। गरीबी मुक्त भारत के लिए पंचायतों को प्रेरित करने का काम केंद्र सरकार ने किया है और इसी को लेकर अवार्ड दिए जा रहे हैं। उनतीस साल में सवा तीन करोड़ इंदिरा आवास ही मिल पाए जबकि पीएम आवास योजना में करोड़Þों ग्रामीणों को घर मिले हैं।

एसएएफ ग्राउंड पहुंचे पीएम मोदी के समक्ष बालिकाओं द्वारा प्राकृतिक खेती को लेकर धरती कहे पुकार के लघुनाटिका का मंचन किया गया।  इसकी थीम प्राकृतिक खेती की पुरानी परंपरा को वापस लाने पर आधारित थी। मंचन में रासायनिक दुष्परिणाम भी बताए गए।  समारोह में राज्यपाल मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह, केन्द्रीय राज्य मंत्री इस्पात एवं ग्रामीण विकास फग्गन सिंह कुलस्ते, केन्द्रीय राज्य मंत्री उपभोक्ता मामले खाद्य एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय साध्वी निरंजन ज्योति, केन्द्रीय राज्य मंत्री पंचायती राज मंत्री कपिल मोरेश्वर पाटिल भी मौजूद रहे। साथ ही प्रदेश के पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, रीवा जिले के प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, मंत्री रामखेलावन पटेल भी मौजूद रहे।

हितग्राही नंबर एक करोड़ 25 लाख को सौंपा संपत्ति कार्ड
पीएम मोदी ने रीवा में देश के एक करोड़ 25वें लाख हितग्राही को स्वामित्व संपत्ति कार्ड सौंपा। यह कार्ड रीवा संभाग के सिंगरौली जिले के ग्राम धतुरा निवासी दिलीप कुमार पाल तथा रानू पाल एवं ग्राम गड़हरा निवासी सूरजलाल साकेत तथा सीता साकेत को मिला। यह देश में स्वामित्व योजना के तहत 1.25 करोड़ संपत्ति कार्ड वितरण की उपलब्धि का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के  अमृत महोत्सव (एकेएएम) अभियान के लिए समावेशी विकास थीम का भी शुभारंभ किया।

प्रधानमंत्री द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव- समावेशी विकास पर एक समर्पित वेबसाइट और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया गया। आजादी का अमृत महोत्सव-समावेशी विकास अभियान के तहत स्वामित्व-मेरी संपत्ति, मेरा हक विषय का लक्ष्य अगस्त 2023 तक स्वामित्व योजना के तहत 1.50 करोड़ अधिकारों के रिकॉर्ड संपत्ति कार्ड बनाना है।

ई ग्राम स्वराज और जेम पोर्टल का शुभारंभ
रीवा में पीएम मोदी ने पंचायत स्तर पर सार्वजनिक खरीद के लिए एकीकृत ई-ग्राम स्वराज और जीईएम पोर्टल का उद्घाटन किया। ई ग्रामस्वराज-जीईएम एकीकरण का उद्देश्य पंचायतों को ई ग्रामस्वराज प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए जीईएम के माध्यम से अपने सामान और सेवाओं की खरीद करने में सक्षम बनाना है। इससे संपूर्ण क्रेता-विक्रेता ईको-सिस्टम को विकसित करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने विभागों की विकास प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

5 नल-जल योजनाओं का शिलान्यास
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  5 नल – जल योजनाओं का शिलान्याय किया। इससे 4036 गांव के 947731 परिवार को पीने का पानी मिलेगा।

  • रीवा की बाणसागर परियोजना की लागत 2319 करोड़ 45 लाख रुपए है। इससे 1411 गांव में पानी पहुंचेगा।
  • सतना बाणसागर-2 की परियोजना की लागत 2153 करोड़ 12 लाख रुपए है। इससे रीवा, सतना जिले के 295 गांव लाभांवित होंगे।
  • सीधी बाणसागर समूह नल जल योजना की लागत 1641 करोड़ 52 लाख रुपए है। इससे 677 गांव में पीने का पानी पहुंचेगा।
  • टमस समूह नल जल योजना की लागत 951 करोड़ 18 लाख रुपए है। इससे रीवा जिले के 630 गांव लाभांवित होंगे।
  • सीधी जिले की गुलाब सागर समूह नल जल योजना की लागत 788 करोड़ 63 लाख रुपए है। इससे 323 गांव लाभांवित होंगे।
Back to top button