नींबू का इस्तेमाल कर सनटैन हटाए

गर्मियां बढ़ने के साथ स्किन की कई समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा लोग तेज धूप की वजह से टैनिंग और पिग्मेंटेशन की शिकायत करते हैं। इस स्थिति में आप महंगे-मंहगे क्रीम की जगह कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। जैसे कि नींबू। जी हां, नींबू आपकी स्किन के लिए एक क्लीनजिंग एजेंट की तरह काम करता है। इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है जो कि सनटैन की समस्या को दूर कर सकता है। तो, जानते हैं सनटैन के लिए नींबू का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए नींबू
ऑयली स्किन के लिए नींबू का इस्तेमाल कई प्रकार से फायदेमंद है। बस आपको अपनी स्किन पर इसे सीधे तौर पर लगाना है। जैसे कि एक्ने जो कि ऑयली स्किन की समस्या के लिए कई प्रकार से कारगर है। आपको बस करना ये है कि नींबू का रस लें, इसे कॉटन से थोड़ा-थोड़ा लगा कर अपने चेहरे पर लगाएं।  फिर मसाज करें और ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

सेंसिटिव स्किन के लिए नींबू और गुलाब जल
सेंसिटिव स्किन के लिए नींबू और गुलाब जल लगाना कई प्रकार से फायदेमंद है। बस आपको करना ये है कि नींबू का रस निकाल लें और इसमे गुलाब जल मिला लें। अब इन दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर के लिए इसे छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करके, ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

ड्राई स्किन के लिए नींबू और एलोवेरा
ड्राई स्किन के लिए नींबू और एलोवेरा कई प्रकार से फायदेमंद है। आपको करना ये है कि नींबू का रस निकाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें। अब दोनों को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। कुछ समय तक हल्के हाथों से चेहरा मसाज करें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

Back to top button