अमलाई कोल साइडिंग स्थानीय बाशिंदों के लिए खतरा, बंद करने को लेकर आमरण अनशन पर बैठे रहवासी

शहडोल
मध्यप्रदेश के शहडोल जिले के अंतिम छोर अमलाई में रिहायशी इलाके के बीचों-बीच स्थित कोल साइडिंग स्थानीय बाशिंदों की जान के लिए खतरा बनती जा रही है। इस समस्या को लेकर स्थानीय लोगों ने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक ये कोयला साइडिंग बंद नहीं कराई जाती हमारा अनशन और विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। साथ ही लोगों ने स्थानीय विधायक समेत अन्य जनप्रतिनिधियों को चेताया कि अगर इस दिशा में कोई कारगर कदम नहीं उठाया गया तो आने वाले विधान सभा चुनाव में इसका असर देखने को मिलेगा।

दरअसल, कोयला साइडिंग में एकत्र कोयले से उड़ने वाला काला जहर लोगों के हलक से नीचे उतर कर उन्हें दमा, खांसी और फेफड़े में जलन समेत अन्य बीमारियों की चपेट में लेते जा रहा है। कई बार प्रशासन को इस समस्या से अवगत कराया गया लेकिन नतीजा शून्य रहा। इसके बाद क्षेत्र के आक्रोशित लोगों ने अब उक्त कोयला साइडिंग को बंद कराने के लिए कमर कस ली है।

लोगों का आरोप है कि एक लंबे अरसे से शहर के बीचों बीच यह कोल साइडिंग संचालित है। इसकी धूल (डस्ट) के कारण स्थानीय बाशिंदे तरह-तरह की सांस संबंधित बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। सबसे ज्यादा असर छोटे-छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के ऊपर पड़ रहा है। अगर इसे शीघ्र बंद नहीं कराया गया तो आने वाले दिनों में विशाल जन आंदोलन का शुरू किया जाएगा।

Back to top button