इंदौर का बॉडीलाइन ब्रांड बना पीढ़ियों का चहेता

 डिजाइनिंग व्यवसाय को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाया

इंदौर
 रेडीमेड वस्त्रों के इस बाजार में जहां एक और अब वस्त्र सिलवाने की जहमत नहीं उठाई जाती है। वहीं, दूसरी ओर बॉडी लाइन ब्रांड अपने ग्राहकों को समय पर कपड़े सिल कर देने का काम बखूबी कर रहा है और अब यह ब्रांड अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंच गया है। पीढ़ियों से कपड़ा सिलाई का काम करने वालों के परिवार की नई पीढ़ी ने नवाचार करते हुए व्यवसाय को आज की जरूरत के अनुसार ढाला और एक ही स्थान पर कपड़े से लेकर पुरुष की सभी एसेसरीज वाजिब दामों पर उपलब्ध कराई।

बॉडी लाइन के अंकुर पुमाकिया बताते हैं कि 1980 के समय पिता जितेंद्र पुमाकिया ने इस काम को शुरू किया था यह वह दौर था जब नई नई मशीनें इजाद हो रही थीं और रेडीमेड कपड़ों का बाजार स्थापित हो रहा था।  पिता क्रिकेट के शौकीन थे और उन दिनों बॉडी लाइन गेंदबाजी का प्रचलन शुरू हो चुका था। पिता ने यही नाम अपने नए रूप वाले व्यवसाय के लिए रखा और अपने ग्राहकों के लिए शरीर के अनुरूप फैशन के साथ एक ही जगह पर पुरुष परिधान की श्रंखला शुरू की।

कॉलर टू बॉटम
इस नई अवधारणा के लिए पंच लाइन भी बनाई यह कहा गया कि इंदौर के जेल रोड का प्रसिद्ध क्वॉलिटी डिजाइनर्स अब पुरुषों के लिए एक ही स्थान पर कॉलर टू बाटम  परिधान निर्माण करेगा। जीतेंद्र  पुमाकिया का कहना है कि हर व्यक्ति का शरीर यूनिक होता है। सुंदर दिखने के लिए शरीर के अनुसार वस्त्र सिलाई होना चाहिए। हम बॉडी को रीड करते हुए पुरुषों के लिए वस्त्र निर्माण करते हैं इसीलिए इसका नाम बॉडीलाइन रखा गया।

सिलाई में वजन का उपयोग
बात अपने आप में विचित्र हो सकती है, किंतु बॉडी लाइन में शरीर के वस्त्रों का नाप लेते वक्त वजन का भी ध्यान रखा जाता है और देश विदेश में रहने वाले अपने पुराने ग्राहकों के लिए कपड़े बनाते वक्त वजन का ध्यान रखते हैं। पुमाकिया बताते हैं कि ऐसा इसलिए कि दूर देश विदेश में रहने वाला ग्राहक जब कहता है कि कपड़े तंग या ढीले हो रहे हैं तब उनसे वजन पूछा जाता है और प्रत्येक 3 किलो के अनुसार 1 इंच कम ज्यादा करना पड़ता है।

देश-विदेश में फैले हैं
पुमाकिया बताते हैं कि पिछले कई पीढ़ियों से हमारे और ग्राहक के बीच घने संबंध बन चुके हैं। हमारे संतुष्ट ग्राहकों की पीढ़ियां भी हमारे व्यवसाय से जुड़ी है हमारे यहां 70% बाहर के ही कस्टमर हैं, जिन्हें समयानुसार शर्ट पैंट कोट टाई के साथ-साथ अब जूते हैंडबैग का पुलिंग टाई रुमाल जैसी एसेसरीज भी उपलब्ध कराई जाती है।

कलाकारों को प्रोत्साहन
बॉडी लाइन का ब्रांड यूं ही अंतरराष्ट्रीय नहीं बन गया हम लोग वस्त्रों पर कई प्रकार की यूनिक डिजाइन का समावेश करते हैं इसमें कई कलाकारों की कलाकृतियों का उपयोग किया जाता है और इन सब के साथ हम मिल बैठकर कई बार आर्टिस्ट प्रमोशन एक्टिविटी भी करते हैं।

चुनिंदा कपड़ों का चयन
वस्त्र निर्माण में कपड़ों का चयन बहुत बारीकी से किया जाता है विश्व स्तरीय कंपनियों से कपड़ा लिया जाता है हमारे पास सोलवीं सदी में निर्मित कंपनियों के कपड़े भी उपलब्ध रहते हैं। मिस्र के कॉटन से निर्मित कपड़े भी हमारे यहां उपयोग में लिए जाते हैं। ग्राहकों की मांग के अनुरूप विभिन्न कंपनियों से स्पेशल फैब्रिक का निर्माण भी कराया जाता है।

Back to top button