Adani Group ने 100 दिन बाद पलटी बाजी, इस कंपनी ने कमाया 319% मुनाफा

 मुंबई

अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (Adani Green Energy Limited) ने मार्च की तिमाही के अपने नतीजे जारी कर दिए. जबरदस्त रेवेन्यू के दम पर 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही में कंपनी का कंसोलिडेटेड मुनाफा 319 फीसदी उछलकर 507 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इससे पहले की समान अवधि में कंपनी का मुनाफा 121 करोड़ रुपये दर्ज किया गया था. Q4FY22 में अडानी ग्रीन की कुल इनकम 1,587 करोड़ रुपये की तुलना में Q4FY23 में 88 फीसदी बढ़कर 2,988 करोड़ रुपये हो गई है.

मजबूत वित्तीय प्रदर्शन

FY23 में फर्म ने रेवेन्यू, EBITDA और कैश प्रॉफिट में मजबूत वृद्धि के चलते 5,538 करोड़ रुपये का EBITDA दर्ज किया है. शुक्रवार को बीएसई पर अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 3.8 फीसदी बढ़कर 952 रुपये पर बंद हुए थे. अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने कहा कि हमारे मजबूत वित्तीय प्रदर्शन से प्रमाणित हमारे व्यापार मॉडल ने फ्लेक्सिबल प्रदर्शन किया है. हम ग्रीन एनर्जी के सेक्टर में आगे हैं. हमने एफीसिएंसी, प्रदर्शन और कैपेसिटी ग्रोथ में नए इंडस्ट्रीज स्टैंडर्ड स्थापित किए हैं.

गौतम अडानी ने कहा कि हमने इस वर्ष 2,676 मेगावाट रिन्यूएबल एसेट में बड़े पैमाने पर ग्रीनफील्ड क्षमता जोड़ी है. इस उपलब्धि का श्रेय हमारी टीमों के अथक प्रयासों को जाता है. हमें गर्व है कि हम भारत में बड़े पैमाने पर रिन्यूएबल एनर्जी अपनाने की दिशा में नेतृत्व करने में सक्षम हैं और देश को अपने सतत विकास लक्ष्यों के करीब ले जाने में मदद कर रहे हैं.

कंपनी ने किया अपना विस्तार

कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि वित्त वर्ष 2023 में एनर्जी की बिक्री 58 फीसदी बढ़कर 14,880 मिलियन यूनिट हो गई है, जो मुख्य रूप से ट्रोंग कैपेसिटी एडिशन, एनालिटिक्स से ऑपरेटेड ओएंडएम से उच्च संयंत्र उपलब्धता और नए रिन्यूएबल टेक्वनोलॉजी को स्थापित करने में सक्षम बनाती है.अडानी ग्रीन एनर्जी ने वित्त वर्ष 23 में अपने ऑपरेशन बेड़े में 2,676 मेगावाट रिन्यूएबल कैपिसिटी को जोड़ा है.

प्रोजेक्ट पाइपलाइन मजबूत

इसमें राजस्थान में 2,140 मेगावाट सौर-पवन हाइब्रिड प्लांट, मध्य प्रदेश में 325 मेगावाट पवन ऊर्जा प्लांट और राजस्थान में 212 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल हैं. अडानी ग्रीन एनर्जी वित्तीय वर्ष 23 में SECI के साथ 450 मेगावाट की पवन परियोजनाओं और 650 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए PPA पर साइन किए हैं. कंपनी ने अपने प्रोजेक्ट पाइपलाइन को मजूबत किया है.

हिंडनबर्ग ने दिया था जोरदार झटका

अडानी ग्रुप की कंपनियों अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने जोरदार झटका दिया था. 24 जनवरी 202 को हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर शेयरों में हेर-फेर समेत 88 गंभीर आरोप लगाए थे. रिपोर्ट में कहा गया था कि अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर अंडरवैल्यूड हैं. इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में भूचाल आ गया.

100 दिनों बाद मजबूत वित्तीय रिपोर्

हिंडनबर्ग के कथित दावे के चलते अडानी ग्रुप के शेयर 24 जनवरी से 24 फरवरी के बीच 85 फीसदी से अधिक गिर गए थे. हालांकि, अडानी ग्रुप ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था. अब लगभग 100 दिन पूरे होते होते अडानी ग्रुप ने मजूबत वित्तीय प्रदर्शन का आंकड़ा पेश कर दिया है.

Back to top button