Google ने अपने यूजर्स के लिए Passkeys नाम का फीचर किया जारी

नई दिल्ली

स्मार्टफोन, लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले हर किसी के पास जीमेल अकाउंट होता ही है। हमारी प्राइवेस को किसी तरह का खतरा न हो इसके लिएक जीमेल में एक स्ट्रांग पासवर्ड  रखना जरूरी है। कई डिजिट वाले लंबे पॉसवर्ड को बनाने में सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि इसे याद रखना बड़ा मुश्किल है। अगर आप भी अपने जीमेल अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो अब आपकी इस समस्या को गूगल ने सॉल्व कर दिया है। आप अब बिना पासवर्ड फिल किए ही जीमेल को एक्सेस कर पाएंगे।

गूगल ने अपने यूजर्स के  लिए Passkeys नाम का फीचर जारी किया है। इस फीचर की मदद से आप अगर अपना जीमेल का पासवर्ड भूल भी जाते हैं तो भी इसे बड़ी ही आसानी से लॉग-इन कर पाएंगे। गूगल का पॉसकी फीचर फिंगप्रिंट, फेस स्कैन और स्क्रीन पिन के साथ काम करेगा। आइए आपको बताते हैं कि आप अपने जीमेल अकाउंट में कैसे Passkeys फीचर को इनेबल कर सकते हैं।

How to Enable PassKeys in Gmail Account
Passkeys को एनेबल करने के लिए अपनी जीमेल की प्रोफाइल पर क्लिक करें।
अब आपको 'manage your Google Account' पर क्लिक करना होगा।
अगले स्टेप में आपको Security के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
अब यहां आपको Passkeys पर टैप करना होगा।
अब आप यहां पिन, फिंगप्रिंट, फेसस्कैन को सेट कर सकते हैं।
अलग अलग डिवाइस के लिए अलग अलग पासकी
आपको बता दें कि गूगल का PassKeys फीचर एंड्रॉयड और iOS दोनों पर काम करेगा। गूगल के अनुसार PassKeys जीमेल को एक्सेस करने का अधिक सेफ ऑप्शन है। यह फीचर सभी तरह के प्लेटफॉर्म और सभी ब्राउजर पर काम करता है। आपको बता दें कि आप इस फीचर में अलग अलग डिवाइस के लए अलग अलग पासकी जनरेट कर सकते हैं।

Back to top button