पीजी और पीएचडी करने विद्यार्थियों को 40 हजार USA डॉलर की मदद

भोपाल

सूबे के दस विद्यार्थियों को विदेश के शैक्षणिक संस्थानों से पीजी और पीएचडी करने के लिए 40 हजार अमेरिकी डॉलर दिए जाएंगे। इसके आवेदन 25 मई से खुल सकते हैं। उच्च शिक्षा विभाग दस विद्यार्थियों का सिलेक्शन करेगा। इसमें सात विद्यार्थी पीजी और तीन विद्यार्थी पीएचडी करेंगे। 

राज्य के सामान्य वर्ग के दस विद्यार्थी भारत के बाहर किसी भी देश के शैक्षणिक संस्थान से पीजी और पीएचडी की डिग्री कर सकते हैं।   विद्यार्थियों को दो साल में अपनी डिग्री पूरी करना होगी। विभाग 38 हजार डालर फीस और दो हजार डालर किताब और स्टेशनरी क्रय करने के लिए देगा साथ ही वीजा और एयर टिकट तक  भी देगा।

ये होगी सिलेक्शन की शर्तें
पीजी में सिलेक्शन कराने के लिए विद्यार्थी का यूजी में 60 प्रतिशत से अधिक अंक होना चाहिए। पात्रता के लिए संबंधित छात्र के परिवार की आय 8 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए। विदेश में पढ़ाई के लिए संबंधित पाठयक्रम में प्रवेश प्राप्त हो चुका हो। पीजी में प्रवेश के लिए आवेदनकर्ता की उम्र अधिकतम 25 साल और पीएचडी के लिए अधिकतम उम्र 35 वर्ष होना चाहिए। पीएचडी के लिए पीजी में 60 प्रतिशत अंक होना चाहिए।

पीएचडी में कम देते हैं मौका
विदेश से पीएचडी करने के लिऐ ज्यादा विद्यार्थी सामने नहीं आ रहे हैं। क्योंकि पीएचडी करने वाला उम्मीदवार की पारिवारिक सालाना आय आठ लाख से ऊपर निकल जाती है। क्योंकि पीएचडी करने वाला उम्मीदवार किसी कार्यालय में कार्यरत होते हैं। इससे उनकी आय बढ़ जाती है। जबकि पीजी करने वाला विद्यार्थी सिर्फ अध्ययनरत होता है। इससे पीजी के विद्यार्थियों के ज्यादा आवेदन विभाग तक पहुंचते हैं।

Back to top button