प्राइवेट आर्किटेक्ट निगम को लगा रहे लाखों रुपए का चूना

 भोपाल

मकान का नक्शा पास करवा के बिल्डिंग परमिशन लेने वाले प्राइवेट आर्किटेक्ट नगर निगम को लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। इस बात का खुलासा बिल्डिंग परमिशन की जांच में हुआ। शाखा ने ऐसे 40 भवन स्वामियों को नोटिस जारी किए हैं, जिन्होंने प्राइवेट आर्किटेक्ट के जरिए बिल्डिंग परमिशन ली, लेकिन निगम में पूरी राशि जमा नहीं की।

    बिल्डिंग परमिशन के इंजीनियरों को जब इस बात की भनक लगी तब सीसीपी नीरज आनंद लिखार ने इस मामले की जांच करवाई। जांच में पाया गया कि जिन भवन स्वामियों ने प्राइवेट आर्किटेक्ट के माध्यम से भवन निर्माण की अनुमति प्राप्त की है, उन्होंने विभिन्न शुल्कों की गणना में कम राशि जमा की। अब निगम इनके खिलाफ कार्रवाई करेगा। इसके पहले निगम ने उक्त भवन स्वामियों को अंतर राशि जमा करने का एक मौका ओर दिया है।

रिव्होक की होगी कार्रवाई
जिन भवन स्वामियों ने बिल्डिंग परमिशन लेने के बावजूद निगम को पूरी राशि जमा नहीं की है। यदि वह भवन स्वामी 7 दिन में अंतर राशि जमा नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ रिव्होक की कार्रवाई की जाएगी। यानी उन भवन स्वामियों की भवन अनुज्ञा को निगम निरस्त कर देगा।  निगम ने जिन 40 भवन स्वामियों की लिस्ट बनाई है। उनको महीने भर पहले नोटिस जारी किए थे। अब उनको दोबार नोटिस देकर 7 दिन की अतिरिक्त मोहलत दी गई है। इस अवधि में अंतर राशि निगम के खाते में जमा नहीं हुई तो भवन अनुज्ञा निरस्त कर दी जाएगी।

परमिशन की चल रही जांच…
जो लोग बिल्डिंग परमिशन ले चुके हैं। उनकी जांच चल रही है। उन्होंने पूरी राशि जमा कराई यह देखा जा रहा है। गड़बड़ी मिलने पर नोटिस दिए जा रहे हैं।
– नीरज आनंद लिखार, सीसीपी, बीएमसी

Back to top button