EC : सरकार की ओर से चुनाव के लिए एक नई टेक्नोलॉजी की पेश

नई दिल्ली

इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने चुनाव में एक नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल की है। इसमें यूजर्स फेशियल रिकग्निशन के जरिए चुनाव में वोट डाल पाएंगे। साधारण शब्दों में कहें, तो आपको चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर आईडी की जरूरत नहीं होगी। मतदाता चुनाव में मोबाइल ऐप और सेल्फी की मदद से वोट डाल पाएंगे। इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बैंग्लोर के पोलिंग बूथ में किया जा रहा है। इसके लिए यूजर्स को ऑफिशियल ऐप पर अपनी सेल्फी अपलोड करनी होती है। इसके लिए यूजर फेशियल रिकग्निशन तकनीक का इस्तेमाल कर सकता है। जब एक बार स्कैन सफलतापूर्वक हो जाएगा, तो वोट आपनी लाइन छोड़कर वोट डाल सकते हैं।

यह पहला मौका है, जब इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की तरफ से फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह बिल्कुल हालिया लॉन्च DigiYatra सर्विस की तरह है। इसमें यूजर फेशियल रिकग्निशन का इस्तेमाल करके एयरपोर्ट पर लाइन लगाने से बच जाते हैं। हालांकि DigiYatra और कर्नाटक चुनाव में फेशियल रिकग्निशन के इस्तेमाल को लेकर सुरक्षा चिंताएं जाहिर की जा रही हैं। इलेक्शन कमीशन ने बताया कि पोलिंग बूथ के आसपास फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है। ऐसे में कोई इसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।

फर्जी वोटिंग पर लगाम
कमीशन का कहना है कि सेल्फी का मिलान फेशियल रिकग्निशन सिस्टम से होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन नहीं करना होगा। इससे फर्जी वोटिंग पर रोक लगाई जा सकेगी।

क्या करना होगा?
इसके लिए यूजर्स को ऑफिशियल गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से Chunavana ऐप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा।
इसके बाद यूजर्स को EPIC नंबर और मोबाइल नंबर ऐप में दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको ओटीपी से वेरिफाई करना होगा।
जब यह प्रॉसेस पूरा हो जाएगा, तो आपको सेल्फी क्लिक करनी होगी और उसे ऐप पर अपलोड करनी होगी।

Back to top button