फास्ट चार्जिंग या बड़ी बैटरी किसको दी जाए अहमियत

नई दिल्ली

इन दिनों मार्केट में फास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन को पेश किया जा रहा है। Xiaomi, OnePlus, Realme जैसे कंपनियां अपने स्मार्टफोन में 150W फास्ट चार्जिंग ऑफर कर रही हैं। इन कंपनियों का दावा है कि फोन को 10 मिनट में 60 से 70 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। जबकि 15 से 20 मिनट में फोन फुल चार्ज किया जा सकता है। हालांकि इसके विपरीत Samsung की तरफ से पहले की तरह 25 से 45W का फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जा रहा है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से..

क्या फास्ट चार्जिंग से बैटरी हो जाती है खराब?
फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट के लिए फोन को उसी हिसाब से बनाया जाता है। ऐसे में फास्ट चार्जर से फोन की बैटरी जल्दी खराब नहीं होती है। फोन में फिक्स्ड बैटरी साइकल होते हैं। उसकी के हिसाब से फोन की बैटरी खराब होती है। लेकिन एक्सपर्ट की सलाह है कि फास्ट चार्जर से उस फोन को नहीं चार्ज करना चाहिए, जो फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है। ऐसे में हो सकता है फोन की बैटरी खराब हो जाए।

फास्ट चार्जिंग या फिर बड़ी बैटरी
अगर आप फोन को चार्ज करना भूल जाते है, या फिर ऐसे इलाके में रहते हैं, जहां फोन चार्जिंग के लिए बिजली कम आती है, तो आपके लिए बड़ी बैटरी वाले फोन सही होंगे। दरअसल बड़ी बैटरी वाले स्मार्टफोन में लंबी बैटरी लाइफ मिलती है। इसके अलावा अगर आपका फोन का इस्तेमाल ज्यादा है और आप फोन चार्जिंग में अपना समय व्यतीत नहीं करना चाहते हैं, तो आपको फास्ट चार्जिंग फोन खरीदना चाहिए। दरअसल फास्ट चार्जिंग और बड़ी बैटरी दोनों ग्राहकों की अपनी पसंद होती है।

फास्ट चार्जिंग के फायदे
फास्ट चार्जिंग से फोन की बैटरी जल्दी चार्ज हो जाती है। ऐसे में आप इसे दोबारा इस्तेमाल के लिए रेडी कर सकते हैं। फास्ट चार्जिंग के साथ छोटी बैटरी देकर स्मार्टफोन कंपनियां फोन को लाइटवेट बना देती हैं।

Back to top button