Cyber Security के चलते Google ने Play Store से डिलीट किये ऐप्स

नई दिल्ली

Cyber Security हर किसी के लिए एक बड़ा मुद्दा बन चुकी है। कोई भी डिवाइस यूज करते समय आपको कई चीजों का ध्यान रखना होता है। अब Google भी ऐसी ऐप्स पर नकेल कस रहा है जो यूजर्स के लिए हानिकारक हैं। यही वजह है कि Google ने हाल ही में Trojan-Infected एंड्रॉयड ऐप को रिमूव कर दिया है। चिंता करने वाली बात ये है कि ये ऐप 50 हजार डिवाइस में इंस्टॉल हो चुकी है। प्ले स्टोर से ही यूजर्स ने इस ऐप को इंस्टॉल किया है।

सिक्योरिटी फर्म की मानें तो जिस ऐप में Trojan पाया गया है उसे 2021 में डेवलपर्स ने प्ले स्टोर पर अपलोड किया था। इसके एक साल बात ही इसमें ये कोड पाया गया था। इस ऐप में यूजर्स की फाइल, ऑडियो, वीडियो और वेब पेज तक की जानकारी भी हासिल की जाती है। ऐसे में ये खबर कई बड़ी कंपनियों के लिए चिंता का विषय बन सकती है। फिलहाल ऐप को प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया गया है।

अब सवाल है कि अभी तो इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। यानी कोई नया यूजर इस ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल नहीं कर सकता है, लेकिन जिनके डिवाइस में ये ऐप पहले से ही उपलब्ध है वो क्या करेंगे? ऐसे में यूजर्स को खुद इसे डिवाइस से हटाना होगा। यानी खुद ये ऐप स्मार्टफोन से नहीं हटने वाली है। अब ये देखना होगा कि गूगल इसको लेकर आगे क्या फैसले लेता है।

कौन-सी ऐप है?
iRecorder App को सितंबर 2019 में सबसे पहले अपलोड किया गया था। उस दौरान इसमें कुछ भी नहीं था। करीब एक साल बाद ही इसमें AhMyth Android RAT पाया गया था। ऐसे में अब जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपडेट किया है उनके स्मार्टफोन में भी ये पहुंच चुका है। साथ ही जिन यूजर्स ने इसे अगस्त 2022 के बाद इंस्टॉल किया था वह भी मुश्किल में आ सकते हैं। ऐसे में आपको भी इस ऐप को तुरंत अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर देना चाहिए।

Back to top button