कांग्रेस चलाएगी लीडरशिप डवलपमेंट मिशन, 82 सीटों पर नया नेतृत्व तलाश शुरू

 भोपाल

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस, प्रदेश की चुनिंदा 82 सीटों पर नया और युवा नेतृत्व तलाशने निकल रही है। इसके लिए बकायदा एक मिशन के रूप में काम होगा। जिसका नाम दिया गया है ‘एलडीएम’ यानि लीडरशिप डवलपमेंट मिशन। यह काम प्रदेश कांग्रेस नहीं करेगी, बल्कि एलडीएम शुरू करने के निर्देश एआईसीसी से प्रदेश कांग्रेस को आए हैं।

प्रदेश कांग्रेस ने इन सीटों पर एलडीएम के लिए प्रभारी बनाने का काम शुरू कर दिया है। इस काम पर इन प्रभारियों को इस महीने के अंत से जुटना होगा।  प्रदेश की ये वे 82 विधानसभा सीटें है, जो अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अनुसूचित जाति (एसटी) वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इन विधानसभा सीटों पर एआईसीसी के निर्देश पर प्रदेश कांग्रेस द्वारा नियुक्त किए गए प्रभारियों को जुलाई से लेकर चुनाव तक ढेरा डालना होगा। इस दौरान वे पूरे विधानसभा क्षेत्र में नए नेताओं का ना सिर्फ कामकाज देखेंगे, बल्कि उनकी लीडरशिप डवलप कराने का काम भी करेंगे। ये सब चुनाव से पहले इन प्रभारियों को करना होगा।

दिल्ली से आएंगे ट्रैनिंग देने
बताया जाता है कि एलडीएम के प्रभारियों को पहले भोपाल में ट्रैनिंग दी जाएगी। इसी महीने इन्हें ट्रैनिंग दिए जाने का काम किया जाएगा। इसके बाद जुलाई में इन्हें अपने प्रभार वाले विधानसभा क्षेत्र में रवाना किया जाएगा। ट्रैनिंग देने के लिए एआईसीसी के एससी और एसटी विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी भोपाल आएंगे।

पंच-सरपंच समेत समाज में देखेंगे नेतृत्व
प्रभारी विधानसभा क्षेत्र में जाकर जिस वर्ग के लिए आरक्षित सीट है, उस वर्ग के युवा नेता,पंच-सरपंच से लेकर यहां के सामाजिक कार्यकर्ताओं में भी नेतृत्व करने की क्षमता को परखेंगे। इनमें से जो-जो बेहतर काम करने और कांग्रेस के जरिए आगे बढ़ने की इच्छा रखते होंगे। उनकी लीडरशिप डवलप की जाएगी।

इन सीटों पर होगा एलडीएम
चितरंगी, धौहनी, ब्यौहारी, जयसिंह नगर, जैतपुर, अनूपपुर, पुष्पराजगढ़, बांधवगढ़, मानपुर, बडवारा, सिहोरा, शाहपुरा, डिंडौरी, बिछिया, निवास, मंडला, बैहर, बरघाट, लखनादौन, जुन्नारदेव, अमरवाड़ा, पांढुर्णा, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, टिमरनी, बागली, हरसूद, पंधाना, नेपानगर, भीकनगांव, भगवानपुरा, सेंधवा, राजपुर, पानसेमल, बडवानी, अलीराजपुर, जोबट, झाबुआ, थांदला, पेटलावद, सरदारपुर, गंधवानी, कुक्षी, मनावर, धरमपुरी, रतलाम ग्रामीण, सैलाना, अम्बाह, गोहद, मल्हारगढ़ आदि पर लीडरशिप डवलपमेंट मिशन के तहत कांग्रेस काम करेगी।

यह एआईसीसी का प्रोग्राम है। प्रदेश की एससी और एसटी विधानसभा सीटों पर एलडीएम शुरू हो रहा है। प्रभारियों की हमने नियुक्ति कर दी है।
राजीव सिंह, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रभारी संगठन

Back to top button