भारत में बीमा क्षेत्र की नई कंपनी, IRDAI ने दी मंजूरी, गो डिजिट ने किए अहम बदलाव

 नई दिल्ली
 
बीमा के क्षेत्र में गो डिजिट लाइफ इंश्योरेंस (Go Digit Life Insurance) अब पूरी तरह उतर चुकी है। इसे भारत में जीवन बीमा कारोबार के लिए इरडा की मंजूरी मिल गई। शुक्रवार को आईआरडीएआई ने इसकी पुष्टि भी कर दी। इरडा (IRDAI) ने कहा कि गो डिजिट कंपनी को इसका लाइसेंस जारी कर दिया गया है। मंजूरी मिलने के बाद कंपनी ने अपने कर्मचारी योजना में कुछ बदलाव के बाद सेबी (SEBI) में दस्तावेज दाखिल किए हैं।

गो डिजिट मोटर बीमा, स्वास्थ्य बीमा, यात्रा बीमा, संपत्ति बीमा, समुद्री बीमा, देयता बीमा और अन्य बीमा उत्पाद प्रदान करता है। यह क्लाउड पर पूरी तरह से संचालित होने वाली भारत की पहली गैर-जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। कंपनी ने अपने चैनल से लोगों जोड़ने के लिए एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) विकसित किया है।
 

दरअसल, कंपनी गो डिजिट पहले से ही सामान्य बीमा कारोबार से जुड़ी है। ऐसे में बीमा नियामक प्राधिकरण ने शुक्रवार के एक बयान में कहा, "गो डिजिट लाइफ इंश्योरेंस को 02 जून, 2023 की 122वीं बैठक में भारत में जीवन बीमा कारोबार करने के लिए गो डिजिट लाइफ इंश्योरेंस लिमिटेड नाम की एक नई जीवन बीमा कंपनी को पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी कर दिया।"

गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड लाइफ इंश्योरेंस के कारोबार के साथ एक आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये कंपनी कनाडा स्थित फेयरफैक्स ग्रुप की एक फर्म है। सेबी में कंपनी की ओर से आवश्यक दस्तावेज जमा किए गए थे। लेकिन 30 जनवरी को सेबी ने ये कागजात वापस कर दिया था और कुछ अपडेट के साथ दस्तावेजों को फिर से फाइल करने के लिए कहा। अब दूसरी बार कंपनी की ओर से सेबी में जमा कराए गए दस्तावेजों में कंपनी के आईपीओ के आकार में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Back to top button