असम एयरपोर्ट पर TMC सांसदों का धरना जारी, NRC पर ममता Vs बीजेपी

नई दिल्ली/कोलकाता 
असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) का आंकड़ा जारी होने के बाद देश की राजनीति गर्मा गई है. सड़क से लेकर संसद तक इस मुद्दे पर तीखी बहस हो रही है. गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के प्रतिनिधिमंडल को असम के एयरपोर्ट पर ही हिरासत में ले लिया गया, जिसके बाद से ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निशाने पर मोदी सरकार है. TMC के कई सांसद अभी असम के सिलचर एयरपोर्ट पर धरना दे रहे हैं.

टीएमसी ने इसी मुद्दे पर शुक्रवार को लोकसभा में असम DG और राज्य के गृह सचिव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव ला सकती है, उन्होंने इसके लिए नोटिस भी दे दिया है. उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार को भी संसद में इस मुद्दे पर काफी बवाल हो सकता है. टीएमसी के साथ-साथ पूरा विपक्ष इस मुद्दे को लेकर सरकार पर निशाना साधे हुए है.
 
दूसरी ओर NRC के मुद्दे पर ममता बनर्जी की चिंताएं बढ़ती जा रही हैं. गुरुवार को ही असम TMC के चीफ द्विपन पाठक ने ये कहकर इस्तीफा दे दिया कि NRC के बारे में ममता बनर्जी को ज्यादा नहीं पता है. उनके अलावा दो अन्य नेताओं ने भी पार्टी को अलविदा कह दिया.
 
इस बीच गुरुवार को टीेएमसी का प्रतिनिधिमंडल पूरी रात को सिलचर एयरपोर्ट पर रुका रहा. शुक्रवार सुबह सभी कोलकाता के लिए वापस रवाना हुए. बताया जा रहा है कि ममता ठाकुर और अर्पिता घोष दोपहर को दिल्ली भी आ सकते हैं. एयरपोर्ट पर ही रात को रुकने के लिए टीएमसी सांसदों को दो कमरे दिए गए थे. (असम एयरपोर्ट पर टीएमसी प्रतिनिधिमंडल, फोटो क्रेडिट – मनोज्ञा लोइवाल)

असम में अभी भी हालात ठीक नहीं हैं, कई इलाकों में धारा 144 लागू की गई है. असम पुलिस का कहना है कि जिन टीएमसी नेताओं ने इसका उल्लंघन किया है, उनपर कार्रवाई होगी. टीएमसी कार्यकर्ताओं के साथ झड़प के दौरान ही असम पुलिस के दो कॉन्स्टेबल और एक अधिकारी घायल हो गया.
TMC प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई धक्कामुक्की!

बता दें कि गुरुवार को असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के ड्राफ्ट को लेकर पनपे हालातों का जायजा लेने के लिए TMC का एक प्रतिनिधिमंडल असम पहुंचा था. लेकिन उन्हें सिलचल एयरपोर्ट के बाहर निकलने की अनुमति नहीं दी गई थी. जिसके बाद टीएमसी ने आरोप लगाया था कि उनके 6 सांसद और 2 विधायकों के साथ एयरपोर्ट पर धक्कामुक्की की गई जिसके बाद उन्हें हिरासत में लिया गया.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button