सेमीकंडक्टर पर भी चीन को झटका देंगे PM मोदी, अमेरिका में होने वाली है बड़ी डील

 अमेरिका

पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। उनका यह दौरा बेहद खास रहने वाला है। वह दूसरी बार अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे और भारतीय अमेरिकी समुदाय के लोगों के एक कार्यक्रम में भी जाएंगे। इसके अलावा डिफेंस सेक्टर समेत तमाम डील्स भी होनी हैं। इनमें से ही एक अहम डील सेमीकंडक्टर को लेकर हो सकती है। भारत-अमेरिका टेक्नोलॉजी पार्टनरशिप के तहत इसे लेकर करार होना है। इसके तहत भारत और अमेरिका के बीच सेमीकंडक्टर के लिए सप्लाई चेन स्थापित की जाएगी।

भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग, लैपटॉप जैसे गैजेट्स और कारों आदि के निर्माण में इससे मदद मिलेगी। अब तक भारत सेमीकंडक्टर्स के लिए चीन, ताइवान, वियतनाम और दक्षिण कोरिया जैसे देशों पर निर्भर रहा है। लेकिन अमेरिका से करार के बाद भारत के पास एक और विकल्प हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी की अमेरिका में कुल 20 कंपनियों के सीईओ के साथ मीटिंग होने वाली है। इन कंपनियों में मास्टरकार्ड, एक्सेंचर, कोका-कोला, एडोबी और वीजा जैसी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा कई डिफेंस कंपनियों के अधिकारियों की भी पीएम मोदी से मुलाकात होनी है।

बीते सप्ताह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भारत आए थे। इस दौरान उन्होंने कहा था कि हमें पूरी उम्मीद है कि सेमीकंडक्टर्स के मामले में एक अच्छी डील हो सकेगी। इसके बाद से ही उम्मीदें बढ़ गई हैं। बता दें कि अमेरिका से भारत बड़ी संख्या में MQ-9B ड्रोन खरीदने जा रहा है। इन ड्रोन्स की खासियत है कि ये 40 घंटे से ज्यादा समय तक उड़ान भर सकते हैं। बड़ी मात्रा में विस्फोटक ले जाकर दुश्मन के ठिकानों पर अटैक कर सकते हैं। यही नहीं इनके जरिए पाकिस्तान और चीन जैसे देशों से लगती सीमा पर निगरानी व्यवस्था भी मजबूत की जा सकती है।

 

Back to top button