विल्म्स ट्यूमर सहित बच्चों के अधिकांश कैंसर का प्रभावी इलाज संभव

विश्व किडनी कैंसर जागरूकता दिवस हर साल जून के महीने के तीसरे गुरुवार को मनाया जाता है जो इस साल 15 जून को पड़ता है, जो किडनी कैंसर और उसके बाद के जीवन के विषय पर केंद्रित है।

विल्म्स ट्यूमर, जिसे नेफ्रोबलास्टोमा भी कहा जाता है, एक विशिष्ट प्रकार का किडनी कैंसर है जो मुख्य रूप से 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों में देखा जाता है। पीडियाट्रिक आॅन्कोलॉजिस्ट हेमेटोलॉजिस्ट और स्टेम सेल ट्रांसप्लांट फिजिशियन, मरेंगो सिम्स अस्पताल, अहमदाबाद डॉ. हेमंत मेंघाणी  पिछले दो दशकों में इस बीमारी वाले बच्चों के लिए विल्म्स ट्यूमर के निदान और उपचार में काफी सुधार हुआ है।

सभी कैंसरों में सबसे आम है विल्म्स ट्यूमर
उन्नत तकनीकों और बेहतर निदान, और उपचार के तौर-तरीकों के साथ, विल्म्स ट्यूमर का परिणाम उत्कृष्ट है और इस बीमारी वाले अधिकांश बच्चों को ठीक किया जा सकता है। पश्चिमी दुनिया में कुल इलाज दर 90% से अधिक है विल्म्स ट्यूमर बच्चों में देखे जाने वाले सभी कैंसरों में सबसे आम है। मेरा प्रयास कुछ मिथकों को तोड़ना है और इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ तथ्यों को बताना है जो कि अत्यधिक उपचार योग्य है। हमारे देश में, विकसित देशों की तुलना में देर से इस बीमारी पता चलना, प्रस्तुति में बड़े आकार, उच्च स्तर और प्रस्तुति में भारी बीमारी, और उपचार के लिए खराब और असंगत पहुंच के कारण परिणाम और उत्तरजीविता बहुत कम है। ऐसे में हमारे समाज के हर स्तर पर इस तरह की जागरूकता की जरूरत है कि बच्चों में होने वाले अधिकांश कैंसर का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

यह अच्छी तरह से स्थापित है कि बच्चे उपचार के विकल्पों को वयस्कों की तुलना में बेहतर तरीके से सहन करते हैं, जब उपचार बच्चों के इलाज में विशेषज्ञता वाले डॉक्टरों और टीमों की करीबी देखरेख में दिया जाता है। ज्यादातर बार, विल्म्स ट्यूमर तब होता है जब एक जीन उत्परिवर्तन होता है और डीएनए कोशिकाओं में परिवर्तन होते हैं। ये किडनी में आवश्यकता से अधिक कोशिकाओं को जोड़ देते हैं जो ट्यूमर में विकसित हो जाती हैं। विल्म्स ट्यूमर उन बच्चों में होने के लिए जाना जाता है जो अन्यथा स्वस्थ प्रतीत होते हैं।

Back to top button