बादाम केसर खीर फायदे

मीठा खाना हर किसी को बेहद पसंद होता है। बाहर जब कोई मीठा खाते हैं तो एक बार ख्याल आता है कि क्या ये फ्रेश होगा और क्या ये सफाई से बना है? अगर ऐसे सवाल आपके मन में भी उठते हैं तो बाहर के बजाए घर में ही केसर और बादाम की खीर बनाकर खा सकते हैं। इस खीर को खाने के बाद आपको बाहर का मीठा पसंद भी नहीं आएगा। जो लोग मीठा खाने से परहेज करते हैं वह भी अपने सामने केसर खीर देखकर खुद को रोक नहीं पाते हैं। आइए जानते हैं बादाम और केसर की खीर बनाने की रेसिपी।

बादाम केसर खीर के लिए सामग्री
खीर बनाने के लिए 1 लीटर फुलक्रीम वाला दूध, आधा कप चावल, चीनी 1 कप, बादाम 8 से 10, काजू 8 से 10, पिस्ता 5 से 6, इलायची पाउडर आधा छोटा चम्मच, केसर के धागे 12 से 13 और घी 1 चम्मच।

बादाम केसर खीर रेसिपी
बादाम केसर खीर बनाने के लिए सबसे पहले आप चावल को 15 मिनट भिगोने के लिए रख दें। दूसरी तरफ दूध को भारी तले वाली कड़ाही या पैन में गर्म होने के लिए रखें। एक छोटी कटोरी में थोड़ा गर्म दूध लें और इसमें केसर के धागे डाल दें। चावलों को 15 मिनट के बाद दरदरा कर लें, अब एक पैन में 1 चम्मच घी डालें और इसमें चावल डालकर 2 मिनट तक भूनें। 2 मिनट के बाद चावलों को सीधे उबलते हुए दूध में मिला दें।

अब इसे समय समय पर चलाते रहें जब तक की चावल पक न जाएं। आखिर में बादाम, काजू और पिस्ता को टुकड़ों में काटकर डालें और इलायची पाउडर मिलाएं। सबसे आखिर में केसर वाला दूध मिक्स करें और सभी को 5 मिनट के लिए और पकाएं। आपकी बादाम केसर की खीर तैयार है। इसे फ्रिज में रखकर ठंडा करें और फिर सर्व करें।

Back to top button