UPA-3 – राहुल के खास सलाहकार सैम पित्रोदा ने सीटों का गणित समझा दिया

नई दिल्ली
टेक्नोक्रेट और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने  कहा कि विपक्षी एकता की सफलता के लिए, हितधारकों को कुछ बलिदान करने की जरूरत है। इसमें उनके व्यक्तिगत हित शामिल हैं। उनका बयान 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एकजुट होने के उद्देश्य से पटना में विपक्ष की बैठक से पहले आया है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन-3 (यूपीए-3) 2024 में एक संभावना है, जैसा कि 2004 और 2009 में हुआ था, लेकिन पार्टियों को अपने व्यक्तिगत हितों को दरकिनार करके कुछ बलिदान करने की जरूरत है।

व्यक्तिगत हितों से साझेदारी टूट जाएगी
यदि पार्टियां राष्ट्र के लिए बलिदान देने को तैयार हैं, तो गठबंधन मजबूत होकर उभरेगा, लेकिन यदि उनका ध्यान व्यक्तिगत हितों पर है, तो साझेदारी टूट जाएगी। वीडियो कॉल के माध्यम से आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व राहुल गांधी के साथ मिलकर काम कर चुके पित्रोदा ने कहा, मुझे लगता है कि हम सभी को एहसास हुआ है कि यह गठबंधन 2024 लोकसभा के लिए महत्वपूर्ण है। अगर सभी पार्टियां एक साथ आएं और एकजुट उम्मीदवार खड़ा करें, तो 60 फीसदी वोट बंटेंगे नहीं।

543 में से 200 उम्मीदवारों पर सहमति
उन्होंने कहा, गठबंधन करना एक अच्छा विचार है, लेकिन सवाल यह है कि वे एक साथ आने और भाजपा के खिलाफ एक उम्मीदवार खड़ा करने में कितने सफल होंगे। उन्होंने कहा, अगर वे ऐसा करते हैं, तो यह एक जीत होगी। अगर वे 543 में से 200 उम्मीदवारों के लिए भी ऐसा करते हैं, तो ठीक है। बैठक सभी नेताओं के विवेक के आधार पर तय करेगी कि क्या संभव है और क्या नहीं। वह पटना में होने वाली पहली विपक्षी बैठक के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे और पूछा गया था कि क्या उन्हें लगता है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन 3 एक संभावना है।

विपक्षी दलों की बैठक से पहले टिप्पणी
विपक्षी एकता पर टिप्पणी करते हुए, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, इनमें से कई नेताओं को बलिदान की आवश्यकता होगी और यदि वे देश की खातिर बलिदान देने को तैयार हैं, तो गठबंधन मजबूत होगा। यदि वे व्यक्तिगत हित पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं तो गठबंधन सफल नहीं होगा। उनकी टिप्पणी तब आई है, जब विपक्षी दलों की पहली बैठक पटना में होने वाली है, जहां कई शीर्ष नेता आम चुनावों के लिए रणनीति तैयार करने के लिए पहुंचे हैं।

Back to top button