हरियाणा की खाप पंचायतें नशे के खिलाफ चला रहीं जागरुकता अभियान

चंडीगढ़
हरियाणा में कई खाप पंचायतें मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों के खिलाफ जागरुकता अभियान चला रही हैं और ग्रामीण इलाकों में लोगों को पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में भी जागरुक कर रही हैं।

एक प्रमुख खाप नेता ने कहा कि कई खाप पंचायतें मादक पदार्थों के खिलाफ अभियान में शामिल हैं क्योंकि उन्हें आशंका है कि यह समस्या पड़ोसी राज्य पंजाब की तरह हरियाणा में भी फैल सकती है।

‘सर्व जातीय कंडेला खाप’ के प्रधान टेकराम कंडेला ने कहा, ‘‘हमारी खाप और रोहतक, सोनीपत, जींद, हिसार एवं अन्य जगहों पर कई अन्य खाप पंचायतें मादक पदार्थों के खतरे के खिलाफ अभियान चला रही हैं। हम सभी लोगों, खासकर युवाओं को मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों के बारे में जागरुक करते हैं और नशे की लत को रोकने का प्रयास करते हैं।’’

उन्होंने यह भी कहा कि जब वे गांवों में पंचायतें आयोजित करते हैं तो वे लोगों को पर्यावरण से संबंधित मुद्दों पर भी जागरुक करते हैं।

कंडेला ने कहा, ‘‘हम जैविक खेती को भी बढ़ावा देते हैं।’’

पिछले महीने अंतरराष्ट्रीय मादक पदार्थ एवं अवैध मानव तस्करी रोधी दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला में एक कार्यक्रम में ‘‘नशा मुक्त हरियाणा’’ अभियान शुरू किया था।

खट्टर ने कहा था कि अभियान के तहत एक नया कार्य बल गठित किया जाएगा।

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) के बारे में पूछे जाने पर कंडेला ने कहा, ‘‘हमारी खाप ने यूसीसी पर अब तक कोई रुख नहीं अपनाया है। हम बैठक करेंगे, लोगों से विचार लेंगे और फिर इस बारे में कोई निर्णय लेंगे।’’

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) यूसीसी की जोरदार वकालत कर रही है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में कई खाप पंचायतें एक ही ‘‘गोत्र’’ के दो लोगों के बीच विवाह पर प्रतिबंध लगाने पर जोर दे रही हैं।

कंडेला ने कहा कि वे ऐसी शादियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए हिंदू विवाह अधिनियम में संशोधन की मांग कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने हाल में इस संबंध में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अभ्यावेदन भेजा है।’’

कंडेला ने कहा कि नियमों के अनुसार एक ही ‘‘गोत्र’’ और एक ही गांव के लोग भाई-बहन माने जाते हैं और इनके बीच वैवाहिक संबंधों पर प्रतिबंध लगाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘समान गोत्र विवाहों पर प्रतिबंध लगने से ‘‘झूठी शान के लिए मौत’’ की घटनाएं और गांवों में दुश्मनी खत्म हो जाएगी।’’

 

 

Back to top button