टेस्ट में रोहित शर्मा ने दिलाया T20 का मजा, तीन छक्के जड़ क्रिस गेल की कर ली बराबरी

नई दिल्ली
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के पांचवें दिन का खेल आज खेला जाएगा। मैच के चौथे दिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच पर पकड़ काफी मजबूत कर ली है। भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान रोहित शर्मा और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने पचासे ठोके और दोनों ने दमदार बैटिंग की। रोहित ने 44 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। इस पारी के दौरान रोहित शर्मा के बल्ले से कुल तीन छक्के निलके और इसके साथ ही उन्होंने एक खास मामले में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल की बराबरी कर ली। इसके अलावा भारत की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट छक्के जड़ने के मामले में रोहित पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के काफी करीब पहुंच चुके हैं। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के वीरेंद्र सहवाग ने ठोके हैं और दूसरे नंबर पर एमएस धोनी का नाम आता है। तीसरे नंबर पर रोहित हैं। सहवाग ने 178 टेस्ट पारियों में 90 छक्के लगाए हैं, जबकि धोनी ने 144 पारियों में 78 छक्के उड़ाए हैं। रोहित की बात करें तो वह महज 88 टेस्ट पारियों में 77 छक्के लगा चुके हैं।

एक अन्य रिकॉर्ड में रोहित ने क्रिस गेल की बराबरी की है, इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम दर्ज है। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 130 छक्के लगाए हैं। इसके अलावा गेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 87 इंटरनेशनल छक्के ठोके हैं। गेल अभी तक इकलौते ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में दो टीमों के खिलाफ 85+ इंटरनेशनल छक्के लगाए थे, लेकिन अब इस लिस्ट में रोहित का नाम भी जुड़ गया है। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 इंटरनेशनल छक्के लगाए हैं और अब वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके खाते में 88 छक्के हो चुके हैं।

गेल और रोहित के अलावा एक और ऐसा बल्लेबाज है, जिसने किसी एक टीम के खिलाफ 80 से ज्यादा छक्के लगाए हैं और वह हैं पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी। अफरीदी ने श्रीलंका के खिलाफ 86 छक्के ठोके हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी गेल के नाम ही दर्ज है। गेल ने 553 छक्के लगाए हैं, हालांकि रोहित शर्मा अब उनसे ज्यादा पीछे नहीं हैं। रोहित अभी तक कुल 534 इंटरनेशनल छक्के लगा चुके हैं। 500 से ज्यादा इंटरनेशनल छक्के लगाने वाली लिस्ट में गेल और रोहित के अलावा और कोई बल्लेबाज शामिल नहीं है।

 

Back to top button