कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति का एलान, कमलनाथ कमेटी के हेड बने

भोपाल.

कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश में इलेक्शन कमेटी का ऐलान कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस कमेटी का हेड बनाया गया है. इसके अलावा पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, विवेक तन्खा, अरुण यादव, कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह को समिति में शामिल किया गया है. इसके अलावा विधायक आरिफ मसूद को भी इस कमेटी में जगह दी गई है.

कौन कौन शामिल हैं चुनाव अभियान समिति में

कांग्रेस के महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लिए चुनाव अभियान समिति के गठन को स्वीकृति दे दी है. इस समिति में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के अलावा 30 से अधिक वरिष्ठ नेता शामिल हैं. इसमें राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह, वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी और राज्य सभा सांसद विवेक तन्खा के नाम शामिल हैं. इनक अलावा पार्टी के सभी आनुषांगिक संगठनों के अध्यक्षों और एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक मोर्चे के प्रमुखों को भी चुनाव अभियान समिति का सदस्य बनाया गया है.इससे एक दिन पहले ही कांग्रेस ने महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वरिष्ठ पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

क्या काम करेगी चुनाव अभियान समिति

कांग्रेस इन समितियों में क्षेत्रीय संतुलन का ध्यान रखते हुए अपने वरिष्ठ नेताओं को स्थान देने की कोशिश कर रही है. सहयोगी संगठनों के प्रदेश अध्यक्षों को भी इनमें शामिल किया जाएगा. इसे चुनाव अभियान समिति के गठन भी भी देखा जा सकता है. इसमें कांग्रेस ने अपने आनुसांगिक संगठनों के प्रमुखों को जगह दी है.अभियान समिति ही निर्धारित करेगी कि कब, कहां और किस नेता के कार्यक्रम कराने हैं.

  • नाराजगी दूर करने की कोशिश: साल 2018 में बनी कांग्रेस की सरकार में कई नेता ऐसे थे, जिन्हें वरिष्ठ होने के बावजूद मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया था। इनमें शिवपुरी जिले की पिछोर सीट से 6 बार के विधायक केपी सिंह को और चाचौड़ा (गुना) से विधायक लक्ष्मण सिंह को कमलनाथ कैबिनेट में जगह नहीं मिल पाई थी। केपी सिंह इसके बाद से ही लगातार अंदरखाने नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी के कार्यक्रमों में कम ही नजर आते हैं। उनकी नाराजगी को देखते हुए उन्हें अब कैंपेन कमेटी में बतौर सदस्य शामिल किया गया है।
  • पिता-पुत्र और दो भाई एक ही कमेटी में: AICC ने कैंपेन कमेटी में पिता – पुत्र और दो सगे भाई भी शामिल किए हैं। छिंदवाड़ा से मौजूदा सांसद नकुलनाथ के साथ ही उनके पिता कमलनाथ इस कमेटी के सदस्य हैं। दिग्विजय सिंह और उनके छोटे भाई लक्ष्मण सिंह को भी इस कमेटी में शामिल किया गया है।
  • मसूद को मिली जगह: भोपाल की मध्य सीट से पहली बार विधायक बने आरिफ मसूद को भी इसमें जगह मिली है। भोपाल के वरिष्ठ विधायक आरिफ अकील के बीमार होने के चलते वे पार्टी के कार्यक्रमों में भाग नहीं ले पा रहे थे।अल्पसंख्यकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए आरिफ मसूद को इस कमेटी में बतौर सदस्य शामिल किया गया है।

प्रदेश चुनाव समिति

प्रदेश चुनाव समिति में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व CM दिग्विजय सिंह, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया, अरुण यादव, अजय सिंह, विवेक तंखा, राजमणि पटेल, नकुलनाथ, सज्जन सिंह वर्मा, विजय लक्ष्मी साधो, तरुण भनोट, ओमकार सिंह मरकाम, सुखदेव पांसे, बाला बच्चन, जीतू पटवारी, कमलेश्वर पटेल और आरिफ मसूद को शामिल किया गया है। सभी फ्रंटल ऑर्गेनाइजेशंस को भी इस कमेटी में बतौर सदस्य शामिल किया गया है

 

Back to top button