अगले दो महीने टीम के लिए अहम : हरमनप्रीत सिंह

नई दिल्ली
 भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उप-कप्तान हार्दिक सिंह ने हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 सहित आगामी महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए टीम की तैयारियों के बारे में बात की, जिसके बाद हांगझू एशियाई खेल होंगे, जहां भारतीय टीम पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की सीधी योग्यता के लिए प्रतिस्पर्धा करेगी।

हॉकी इंडिया द्वारा शुरू की गई पॉडकास्ट श्रृंखला हॉकी ते चर्चा के नवीनतम एपिसोड में, हरमनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह ने नीदरलैंड के गोलकीपिंग कोच डेनिस वान डी पोल द्वारा आयोजित विशेष शिविरों के महत्व पर जोर दिया, साथ ही मानसिक स्वास्थ्य कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन की नियुक्ति पर भी प्रकाश डाला।

हरमनप्रीत ने कहा, "यह सचमुच महत्वपूर्ण है। जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति से सीखने को मिलता है जिसके पास ढेर सारा अनुभव है, तो इससे बहुत फर्क पड़ता है। हमने बेंगलुरु में पैडी और डेनिस के साथ अच्छे सत्र बिताए हैं। इनसे एक टीम के रूप में हमें काफी मदद मिली है।"

उन्होंने कहा, "अगले दो महीने हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में, हमारे पास एशियाई खेलों से पहले गुणवत्तापूर्ण मैच खेलने का अवसर है। यह खिलाड़ियों के लिए अच्छा अनुभव होगा। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपनी उन रणनीतियों को क्रियान्वित करें जिन पर हमने काम किया है और मुझे यकीन है कि टूर्नामेंट खिलाड़ियों के लिए मददगार होगा।"

आगामी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी, जो एशियाई हॉकी महासंघ के कैलेंडर में एक प्रमुख कार्यक्रम है, पहली बार भारत में आयोजित की जा रही है। संयोग से, चेन्नई भारतीय कप्तान के लिए एक बहुत ही खास स्थान है क्योंकि यहीं पर उन्हें हॉकी इंडिया जूनियर नेशनल चैंपियनशिप के दौरान हॉकी इंडिया के तत्कालीन हाई-परफॉर्मेंस निदेशक रोलेंट ओल्टमेंस ने देखा था।

हरमनप्रीत ने कहा, "मुझे याद है जब 2015 में जूनियर टीम की घोषणा होनी थी, मैं चेन्नई में नेशनल खेल रहा था, जिसे हमने जीता था। उस समय, रोलेंट ओल्टमेंस मैच देखने के लिए वहां थे और हम हरियाणा के खिलाफ फाइनल खेल रहे थे। उसके बाद, मुझे राष्ट्रीय शिविर के लिए बुलाया गया और फिर उसी वर्ष सीनियर वर्ग में पदार्पण किया। यह स्थान मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है। मैं वहां वापस जाकर खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं।"

इस बीच, हार्दिक सिंह ने 16 वर्षों के बाद चेन्नई में अंतरराष्ट्रीय मैचों की वापसी के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। आखिरी बार चेन्नई ने 2007 में एक अंतरराष्ट्रीय हॉकी कार्यक्रम की मेजबानी की थी, जब भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने दक्षिण कोरिया को 7-2 से हराकर 2007 पुरुष एशिया कप ट्रॉफी जीती थी।

उन्होंने कहा, ''यह वास्तव में सभी के लिए विशेष है कि हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई में आयोजित की जा रही है। जिस तरह से राउरकेला और भुवनेश्वर में भीड़ ने हमारा समर्थन किया, हमें उम्मीद है कि प्रशंसक बड़ी संख्या में आएंगे, स्टेडियम भरेंगे और हमारा समर्थन करेंगे। मैं चेन्नई में खेलने के लिए उत्सुक हूं।"

दिलचस्प बात यह है कि हार्दिक सिंह ने मस्कट में आयोजित 2018 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में पदार्पण किया था। लगातार बारिश के कारण फाइनल रद्द होने के कारण भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया। अपने अनुभव को याद करते हुए उन्होंने कहा, "यह मेरे लिए एक नया अनुभव था क्योंकि यह मेरे लिए पहला महत्वपूर्ण टूर्नामेंट था और मैं अपना डेब्यू कर रहा था। लेकिन मैं किसी दबाव में नहीं था और मुझे पता था कि मुझे टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा।"

तेजतर्रार मिडफील्डर, जिन्होंने बार्सिलोना, स्पेन में खेले जा रहे 100वीं वर्षगांठ स्पेनिश हॉकी फेडरेशन – अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में इंग्लैंड के खिलाफ मैच में भारत के लिए अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला, ने अपने सफर के बारे में बात करते हुए कहा, 'यह सौभाग्य की बात है कि मैंने देश का प्रतिनिधित्व किया है। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मुझे यह अवसर दिया गया है।"

हरमनप्रीत, जो हार्दिक को सबसे लंबे समय से जानते हैं, ने वर्षों से हार्दिक के साथ अपने सौहार्द के बारे में बात की। उन्होंने कहा, "जब से उन्होंने अपनी यात्रा शुरू की है तब से मैं उनके साथ हूं। वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, वह जिस तरह से खेलते हैं और टीम को आगे बढ़ाते हैं वह वाकई सराहनीय है। जब भी वह मैदान पर होते हैं तो ऐसा लगता है जैसे कोई है जो हर बार अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा है और टीम के लिए अपना सब कुछ न्यौछावर कर रहा है। हम सभी उनसे सीखते हैं और आगे बढ़ते हुए, मुझे हार्दिक जैसे और खिलाड़ी चाहिए।"

 

Back to top button