मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश के एक बार फिर टाइगर स्टेट बनने पर दी बधाई

मुख्यमंत्री चौहान का वन मंत्री डॉ. शाह ने किया अभिवादन
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक वंदे-मातरम् गान के साथ हुई आरंभ

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के एक बार फिर टाइगर स्टेट बनने पर मंत्रि-परिषद के साथियों को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में सबसे अधिक 785 बाघ मध्यप्रदेश में होना प्रदेश की बड़ी उपलब्धि है। मुख्यमंत्री चौहान के नेतृत्व में प्राप्त इस उपलब्धि के लिए वन मंत्री डॉ. कुँअर विजय शाह ने उनका पुष्प-गुच्छ भेंट कर अभिवादन किया। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की "परकेपिटा इन्कम" में हुई वृद्धि और गरीबों की संख्या में आई कमी के लिए भी मंत्रि-परिषद के सदस्यों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक से पहले अपने संबोधन में बताया कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों के परिणामस्वरूप प्रदेशवासियों की आय बढ़ी है, साथ ही प्रदेश में गरीबी भी कम हो रही है। प्रदेश में "परकैपिटा इन्कम" 1 लाख 40 हजार रुप्ए प्रति वर्ष हो गई है, जो वर्ष 2003 में मात्र 11 हजार रुपए हुआ करती थी। प्रदेश में लगभग 1 करोड़ 25 हजार लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं। यह तथ्यों पर आधारित भारत सरकार के आंकड़े हैं।

प्रदेश में हर वर्ग की आय में बढ़ोतरी हुई है और गरीबी कम हुई है। राज्य सरकार जन-कल्याणकारी योजनाएँ संचालित कर रही है। साथ ही विकास गतिविधियां भी तेजी से जारी हैं। प्रदेश में विकास पर्व चल रहा है। विकास और जन-कल्याण की किसी भी गतिविधि के लिए संसाधनों और धन की कमी नहीं होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री चौहान की अध्यक्षता में मंत्रि-परिषद की बैठक वंदे-मातरम् के गान के साथ आरंभ हुई।

 

Back to top button