नर्मदा खतरे के निशान के करीब, आज ग्वालियर-चंबल में भारी बारिश का अलर्ट

भोपाल

मध्यप्रदेश में बारिश से नदी-नाले उफनाए हुए हैं। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में हालात ज्यादा खराब हैं। जबलपुर में बरगी डैम से पानी छोड़े जाने पर नर्मदा में जलस्तर बढ़ गया है। नर्मदापुरम में सेठानी घाट पर शनिवार सुबह जलस्तर 956 फीट के पार पहुंच गया। नदी का अलार्म लेवल 964 फीट और खतरे का लेवल 967 फीट है।

नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, शाम तक जलस्तर और बढ़ सकता है। नर्मदा किनारे के गांवों में टीम तैनात कर लोगों को नदी से दूर रहने की हिदायत दी गई है। बैतूल में सतपुड़ा डैम के 7 और छिंदवाड़ा में माचागोरा डैम के 4 गेट खोलना पड़े हैं। जबलपुर और बालाघाट में शनिवार को प्री प्राइमरी से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश है।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को ग्वालियर – चंबल के जिले शिवपुरी, दतिया, भिंड, मुरैना और श्योपुर में भारी बारिश हो सकती है। सीनियर मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि एक्टिव सिस्टम उत्तर की दिशा की तरफ जाते हुए दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चला जाएगा। इसके चलते बारिश की गतिविधि घटेगी, लेकिन ग्वालियर, चंबल, सागर और रीवा संभाग में मध्यम से भारी बारिश का दौर अगले 48 घंटे तक जारी रहेगा।

खजुराहो में केन की बाढ़ में खेत डूबे

पन्ना, दमोह और कटनी जिलों में‎ बारिश के कारण खजुराहो में केन नदी उफान ‎पर आ गई है। ‎कई गांवों में‎ खेत डूब गए हैं। खरयानी, पलकोहां‎ और ढोड़न गांव के किनारे तक नदी‎ का पानी पहुंचने लगा है।‎

शिवपुरी में भरभराकर गिरा मकान

शिवपुरी जिले में एक मकान भरभराकर गिर गया। पिछोर थाना क्षेत्र के बदरवास गांव में मकान के गिरने का VIDEO सामने आया है। मकान मालिक व्यापारी शिवनारायण गुप्ता दो साल पहले अपने पुश्तैनी घर को छोड़कर पिछोर में रहने लगे थे। तब से यहां ताला लगा हुआ था। बारिश का पानी घर में जमा हो गया था। दीवारें कमजोर पड़ गईं। पड़ोसी को इसका आभास हो गया था, जैसे ही मकान गिरा उसने VIDEO बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।

Back to top button