मणिपुर में आज से खुले 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, दो महीनों से थे बंद

मणिपुर
दो महीने की लंबी छुट्टी के बाद मणिपुर राज्य में आखिरकार स्कूल आज, 10 अगस्त, 2023 को फिर से खुल रहे हैं। स्कूल खुलने के संबंध में मणिपुर के शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी शिक्षा अधिकारियों को सूचित कर दिया गया है। ध्यान देने वाली बात यह है कि फिलहाल कक्षा 9 से 12 तक स्कूल खुलेंगे। बता दें कि झड़प और हिंसा के कारण मणिपुर में स्कूल पिछले दो महीन से बंद थे, जिन्हें फिर से खुलने का फैसला लिया गया है। टाइम्स नाउ की खबर के मुताबिक, इस संबंध में शिक्षा निदेशालय के निदेशक एल नंदकुमार सिंह ने सोमवार को एक आदेश जारी किया है।

 जारी आदेश में सभी क्षेत्रीय शिक्षा अधिकारियों को सभी संबंधितों को सूचित करने और तदनुसार आवश्यक कार्रवाई करने का कहा है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल खोलने के लिए जारी 3 जुलाई 2023 के समयसंख्यक आदेश के क्रम में राज्य में कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए सभी स्कूल 10 अगस्त से फिर से शुरू होंगे।

शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, मणिपुर में कक्षा 9 से 12 तक के 1229 स्कूल हैं जो विभिन्न प्रबंधनों द्वारा संचालित हैं। हालांकि, यह आदेश उन स्कूलों पर लागू नहीं होगा, जिनका उपयोग राहत शिविरों के रूप में किया जा रहा है। उन स्कूलों के लिए शीघ्र ही अलग से आदेश जारी किया जाएगा। जारी नोटिस में बताया गया कि प्री-प्राइमरी से बारहवीं कक्षा तक के कुल 4747 स्कूली बच्चे वर्तमान में राहत शिविरों में रह रहे हैं।

 'भारत माता की हत्या' बयान पर स्पीकर ओम बिरला ने टोका, तो राहुल ने कहा-मैं अपनी मां की हत्या की बात कर रहा हूं 4 मई से स्कूल बंद मणिपुर राज्य में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर 4 मई से 30 मई, 2023 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की गई थी। हालांकि, राज्य के हालात को देखते हुए छुट्टियां बढ़ा दी गई थी।
 

Back to top button