TATA ग्रुप महाराष्ट्र में करेगा 13 हजार करोड़ का निवेश, मिलेगा 6000 लोगों को रोजगार

मुंबई

टाटा ग्रुप (Tata Group) की कंपनी टाटा पावर (Tata Power) महाराष्ट्र में बड़ा निवेश करने जा रही है। इसके लिए कंपनी ने हाल ही में एक डील साइन की है, जिसके तहत महाराष्ट्र में अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर कुल 13 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट किया जाएगा। इसको लेकर महाराष्ट्र सरकार और टाटा पावर के बीच एक समझौता (MoU) भी साइन किया गया है। ये समझौता महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में हुआ।

महाराष्ट्र की इन दो जगहों पर प्रोजेक्ट लगाएगी Tata Power

टाटा पावर (Tata Power) की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में कंपनी 'पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्रोजेक्ट्स' (PSP) से जुड़े दो प्रोजेक्ट्स पर 13,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। ये दोनों पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज प्रोजेक्ट पुणे के शिरवता और रायगड़ के भिवपुरी में लगाए जाएंगे। इन दोनों प्रोजेक्ट की कैपेसिटी 2,800 मेगावाट होगी। इनमें पुणे वाले प्रोजेक्ट की कैपेसिटी 1800 मेगावाट, जबकि रायगड़ में लगने वाले प्रोजेक्ट की 1,000 मेगावाट होगी।

6 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा जॉब

Tata Power और महाराष्ट्र सरकार के बीच हुई इस डील से राज्य के लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलने की उम्मीद है। कंपनी का कहना है कि दोनों प्रोजेक्ट शुरू होने से राज्य के करीब 6000 लोगों को जॉब मिलेगा। इसके अलावा महाराष्ट्र को 2028 तक 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था (Economy) बनाने में भी मदद मिलेगी।

Tata Power के शेयर में दिखी तेजी
बता दें कि टाटा पावर इलेक्ट्रिक पावर जेनरेशन, ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स और सर्विस बिजनेस के फील्ड में काम कर रही है। Tata Power पिछले कई दशकों से महाराष्ट्र में वॉटर इलेक्ट्रिसिटी प्रोजेक्ट का संचालन कर रही है। बुधवार 9 अगस्त को टाटा पावर के शेयर में हल्की बढ़त देखी गई। NSE पर Tata Power का शेयर 0.64% की तेजी के साथ 235 रुपए पर बंद हुआ। इंट्रा डे ट्रेडिंग के दौरान एक समय शेयर 237 रुपए तक पहुंच गया था। Tata Power का मार्केट कैप 75,058 करोड़ रुपये है।

Back to top button