जॉर्जिया चुनाव धोखाधड़ी मामले में गुरुवार को सरेंडर करेंगे ट्रंप, तय हो चुके हैं आरोप

वाशिंगटन
जॉर्जिया के चुनावों में धोखाधड़ी के मामले में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार को आत्मसमर्पण करेंगे। ट्रंप ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी देते हुए लिखा कि वे गिरफ्तार होने जा रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप और 18 अन्य लोगों के खिलाफ जॉर्जिया चुनाव में गड़बड़ी करने और चुनाव नतीजों को पलटने की कोशिश के आरोप में पिछले सप्ताह आरोप तय किए गए हैं।

डोनाल्ड ट्रंप पर 2020 में जॉर्जिया में अपनी चुनावी हार को पलटने के प्रयास करने के साथ धोखाधड़ी और गुंडागर्दी समेत 12 आरोप लगे हैं। ट्रंप के साथ ही उनके पूर्व वकील रूडोल्फ गिउलिआनी और व्हाइट हाउस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज समेत 18 अन्य लोगों पर भी धोखाधड़ी में शामिल होने का आरोप है। इस मामले में ट्रंप को दो लाख डॉलर का बॉन्ड भरना होगा। ट्रंप के आत्मसमर्पण को देखते हुए फुल्टन काउंटी जेल के आसपास लोगों की आवाजाही को रोक दिया जाएगा, ताकि कानून व्यवस्था के लिए कोई समस्या पैदा ना हो सके।

जॉर्जिया मामला डोनाल्ड ट्रंप पर बीते पांच महीनों में चौथा अभियोग है। ट्रंप और उनके 18 सहयोगियों को शुक्रवार तक आत्मसमर्पण करने की समय सीमा निर्धारित की गयी थी। अब ट्रंप ने ही खुद सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बता दिया है कि वह गुरुवार को ही फुल्टन काउंटी जेल में आत्मसमर्पण करेंगे। ट्रंप के आत्मसमर्पण के लिए कोर्ट ने दस्तावेज तैयार किए हैं, उनमें एक शर्त यह भी है कि ट्रंप किसी अन्य गवाह या पीड़ित को डराएंगे-धमकाएंगे नहीं, सोशल मीडिया पर भी ट्रंप इनके खिलाफ कुछ नहीं लिख सकेंगे।

नेपाल में जेल से भागे 212 कैदियों में से 194 पकड़े गए

काठमांडू,
 नेपाल में भक्तपुर के बाल सुधार केंद्र (जेल) का दरवाजा तोड़कर 24 घंटे पहले फरार विचाराधीन 212 बाल कैदियों में से 194 को पुलिस ने दबोच लिया । बाकी 18 तलाश की जा रही है।

भक्तपुर के डीएसपी वसंत पाठक ने बताया कि भक्तपुर और काठमांडू से इनको पकड़कर दोबारा सुधार केंद्र भेजा गया है। उन्होंने बताया कि एक कैदी की मृत्यु के बाद बाल सुधार केंद्र में काफी हंगामा हुआ था।कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प में कम से कम 12 पुलिसकर्मी और 10 बाल कैदी घायल हो गए थे। इसी दौरान यह बाल कैदी भाग गए थे।

केंद्र के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। इसमें जेल तोड़ कर भागे बाल कैदियों के हाथ में डंडा है। वह आरोप लगा रहे हैं कि पुलिस की यातना से उनके साथी की मौत हुई। विरोध करने पर पुलिस ने गोली चलाई। पुलिस यातना से कैदी की मौत के आरोप पर सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। भक्तपुर के जिलाधिकारी खगेन्द्र रिजाल ने कहा है कि जांच शुरू कर दी गई है।

उत्तर कोरिया 24-31 अगस्त के बीच उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी में

टोक्यो
 उत्तर कोरिया 24 से 31 अगस्त के बीच उपग्रह (सैटेलाइट) लॉन्च करने की तैयारी में है। यह खुलासा जापान के सूचना संचार माध्यमों ने अपनी रिपोर्ट्स में किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने इस संबंध में जापान के तट रक्षक को सूचित किया है। उत्तर कोरिया ने जापान के तट रक्षक से कहा है कि वह आने वाले दिनों में एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा। जापानी तट रक्षक ने इसकी पुष्टि भी की है। तट रक्षक ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने 24 से 31 अगस्त के बीच पूर्वी चीन सागर की दिशा में एक उपग्रह लॉन्च करने की तैयारी की सूचना साझा की है।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने संबंधित मंत्रालयों से सूचना जुटाने में सहयोग करने का आह्वान किया और कहा कि जापान इस मामले में दक्षिण कोरिया और अमेरिका के साथ सहयोग करेगा।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने 31 मई को अपने पहले सैन्य जासूसी उपग्रह को लॉन्च किया था। बाद में वह दुर्घटनाग्रस्त होकर समुद्र में गिर गया था। किम जोंग-उन के नेतृत्व वाले उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने क्षेत्र में बढ़ती अमेरिकी सैन्य उपस्थिति के लिए आवश्यक संतुलन के रूप में जासूसी उपग्रह विकसित किया है। इस बीच सोमवार को अमेरिका-दक्षिण कोरिया ने संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

 

 

Back to top button