गजब की है ये 4 सरकारी रिटायरमेंट स्कीम, मिलेगा 5,000 रुपये तक मासिक पेंशन

नई दिल्ली
अगर आप रिटायरमेंट के बाद अपनी जिंदगी बिना किसी आर्थिक परेशानी के जीना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। ऐसा करने के लिए आपको अपने पैसे बचत करने होंगे। यह  पैसा रिटायरमेंट के बाद आपके काम आएगा। इसके लिए आप अपने पैसों को कुछ बेहतरीन स्कीम्स में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, अपनी पूंजी को निवेश करने के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आइए आज जानते हैं ऐसे ही 4 स्कीम्स के बारे में जो रिटायरमेंट के बाद आपके पैसे की जरूरतों को पूरा करेंगी।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
पब्लिक प्रोविडेंट फंड 15 साल की लॉक-इन पीरियड वाली एक लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम है। चुंकि यह योजना केन्द्र सरकार ऑफर करती है इसलिए इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस योजना के तहत आप मिनिमम 500 रुपये से मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश कर सकते हैं। बता दें कि किसी भी उम्र का व्यक्ति पीपीएफ खाता खोल सकता है। इस योजना के लिए सरकार हर तिमाही में ब्याज दरों की समीक्षा और घोषणा करती है।

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)
नेशनल पेंशन सिस्टम यानी NPS के तहत सशस्त्र बलों को छोड़कर 18 से 60 तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति खाता खोल सकता है। एनपीएस के तहत आप एक फाइनेंशियल ईयर में मिनिमम 6,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इसमें आप मिनिमम 500 रुपये के मंथली इंस्टालमेंट के रूप में भी जमा कर सकते हैं। बता दें कि यह स्कीम 60 साल की उम्र में मेच्योर होती है और इसे 70 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

एंप्लॉयी प्रोविडेंड फंड (EPF)
इमप्लायी प्रोविडेंड फंड यानी EPF एक सरकारी संस्था है जिसमें सैलरी क्लास कर्मचारियों को अपनी बेसिक सैलरी का 12 पर्सेंट योगदान देना होता है। जबकि नियोक्ता को भी ईपीएफ खाते में इतनी ही राशि देनी होती है। बता दें कि नियोक्ता के वेतन का 3.67 पर्सेंट ईपीएफ खाते में जबकि 8.33 पर्सेंट हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में चला जाता है।

अटल पेंशन योजना (APY)
अटल पेंशन योजना (APY) 9 मई, 2015 को शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की आर्थिक सुरक्षा स्थापित करना है। इस स्कीम के तहत 18 साल से 40 साल तक का कोई भी व्यक्ति अपना पैसा जमा कर सकता है। 60 साल के बाद ग्राहकों को 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक की राशि पेंशन के रूप में मिलता है।

 

Back to top button