उपसभापति चुनाव: बधाई भाषण के दौरान भी कांग्रेस पर हमला करने से नहीं चूके PM मोदी

नई दिल्ली

राज्यसभा उपसभापति के तौर पर हरिवंश नारायण सिंह का चुनाव हो चुका है. NDA उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में राज्यसभा में 125 सदस्यों ने वोट दिया. राज्यसभा उपसभापति पद के लिए नवनिर्वाचित हरिवंश की जीत पर बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर चुटकी लेने से नहीं चूके.

सत्ता पक्ष और विपक्ष के तौर पर मैदान में उतरे उम्मीदवार हरिवंश और बीके हरिप्रसाद के नाम में 'हरि' का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब सब कुछ 'हरी' भरोसे है. उम्मीद है कि हरी कृपा हम सबपर बनी रहे. दोनों पक्षों के प्रत्याशियों के नाम में 'हरि' जुड़ा है लेकिन जीत हमारे 'हरि' की हुई क्योंकि विपक्ष के उम्मीदवार के नाम के आगे 'बिके' यानी 'बीके' जुड़ा हुआ था. हालांकि मोदी ने इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद को इस लोकतांत्रिक परंपरा का निर्वहन करने के लिए बधाई भी दी.

पीएम मोदी ने बलिया से जेपी के गांव सिताब दियारा से आने वाले हरिवंश के जीवन को 9 अगस्त के दिन अगस्त क्रांति से जोड़ते हुए कहा कि आजादी की लड़ाई में बलिया का नाम अग्रिम पंक्ति में रहा है. मंगल पांडे, चित्तू पांडे, चंद्रशेखर के बाद अब हरिवंश भी इस पंक्ति में शामिल हो गए हैं.

हरिवंश के पत्रकारीय जीवन का उल्लेख करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर की सरकार में महत्वपूर्ण पद पर रहने के चलते उन्हे हर खबर पहले पता होती थी. लेकिन उन्होने अपने अखबार को चर्चित बनाने के लिए कभी इसका लाभ नहीं लिया.

प्रधानमंत्री मोदी ने हरिवंश के सादे जीवन की व्याख्या करते हुए कहा कि वे दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद सरीखे शहरों में रहें लेकिन उन्हे महानगरों की चकाचौंध कभी रास नहीं आई. उन्होनें हमेशा जन सामान्य और आखिरी पंक्ती में खड़े वंचितों की आवाज प्रमुखता से उठाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button