वर्ल्ड कप 2023 का क्रेज चरम पर, टिकटों की बिक्री के पहले दिन ऐप’ और वेबसाइट हुई क्रैश

नई दिल्ली
भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए टिकटों की बिक्री कल यानी शुक्रवार 25 अगस्त से शुरू हो गई है। पहले दिन नॉन इंडियन मैच की टिकट की बिक्री हुई, मगर इस दौरान फैंस का ऐसा जमावड़ा लगा कि आधिकारिक वेबसाइट और ऐप लगभग 35 से 40 मिनट के लिए क्रैश हो गए। इस कारण खेल प्रेमियों को टिकट बुक करने में काफी परेशानी झेलनी पड़ी। ये हालत तो तब है जब भारत के मैच नहीं है, सोचिए जब 30 अगस्त से भारत के वॉर्म अप मैच और 31 अगस्त से अधिकारिक मैच की टिकट बिक्री शुरू होगी तो क्या हाल होगा।

बता दें, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में भारत के अभ्यास मैचों के टिकट 30 अगस्त से खरीदे जा सकेंगे। एक दिन बाद, चेन्नई (बनाम ऑस्ट्रेलिया, आठ अक्टूबर), दिल्ली (बनाम अफगानस्तिान, 11 अक्टूबर) और पुणे (बनाम बंगलादेश, 19 अक्टूबर) में भारत के मैचों के लिये टिकट खोले जाएंगे।

वर्ल्ड कप टिकटों की बिक्री काफी देर से शुरु हुई है और पहले ही दिन बिक्री उन मैचों की थी जिसमें भारत नहीं खेल रहा। हालांकि यह प्रक्रिया स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे शुरु हुई और इसके तुरंत बाद प्रशंसकों ने 'बुक माई शो' एप के क्रैश होने की शिकायत की। यह एप पांच अक्टूबर से शुरु होने वाले विश्व कप के लिए टिकट साझीदार है।

भाषा की खबर के अनुसार दिल्ली के एक खेल प्रेमी अतिरव कपूर ने शुक्रवार को कहा, ''यह वास्तव में निराशाजनक है। टिकटों की बिक्री की घोषणा इतनी देरी से हुई और इसके बाद बुनियादी प्रणाली का ढांचा तैयार नहीं है तो इससे ताकतर बीसीसीआई और आईसीसी की छवि खराब होती है। दुनिया भर में इस तरह के टूर्नामेंट आयोजित किए जाते हैं जिसके लिए लॉटरी और टिकट पंक्तियां जैसी व्यवस्था बहुत सामान्य है।'

टिकट बिक्री के आधे घंटे बाद वेबसाइट ने काम करना शुरू कर दिया लेकिन तब तक काफी प्रशंसक संयम खो चुके थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें, फैंस 1 सितंबर से धर्मशाला (बनाम न्यूजीलैंड, 22 अक्टूबर), लखनऊ (बनाम इंग्लैंड, 29 अक्टूबर) और मुंबई (बनाम श्रीलंका, दो नवंबर) में मेजबान टीम के मुकाबलों के लिये टिकट खरीद सकेंगे। दो सितंबर को कोलकाता (बनाम दक्षिण अफ्रीका, पांच नवंबर) और बेंगलुरु (बनाम नीदरलैंड, 12 नवंबर) के मैचों के टिकट उपलब्ध होंगे।

अंततः, तीन सितंबर को 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत बनाम पाकस्तिान मैच के टिकट बेचे जाएंगे। सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के टिकटों की बिक्री 15 सितंबर से शुरू होगी। टिकट बिक्री उपरोक्त तारीखों पर भारतीय समयानुसार आठ बजे से शुरू होगी।

एक बार टिकट बुक हो जाने पर प्रशंसकों को इसे कूरियर द्वारा प्राप्त करने या निर्दिष्ट स्थान से प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा। जो लोग कूरियर सुविधा के माध्यम से अपने टिकट एकत्र करना चाहते हैं उन्हें 140 रुपये अतिरक्ति भुगतान करना होगा। कूरियर विकल्प उन लोगों पर लागू होंगे जो नर्धिारित मैच से 72 घंटे पहले टिकट खरीदेंगे। बीसीसीआई ने बताया कि ई-टिकट की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

Back to top button