राहुल गांधी Europe दौरे पर रवाना हुए, EU के वकीलों-छात्रों से करेंगे मुलाकात, 5 दिन…

नईदिल्ली

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) यूरोप दौरे (Europe tour ) के लिए हो गए हैं। इस दौरान राहुल गांधी यूरोपीय संघ (ईयू) (European Union -EU) के वकीलों (Lawyers), छात्रों (Students) और भारतीय प्रवासियों (Indian expatriates) से मुलाकात करेंगे। यूरोप से पहले राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर गए थे, जहां विवादित बयानों (controversial statements) के कारण वे सुर्खियों में रहें।

-कांग्रेस सूत्रों की माने तो राहुल गांधी सात सितंबर को बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के वकीलों के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद हेग में भी वह इसी तरह की एक बैठक करेंगे। इसके अलावा, आठ सितंबर को पेरिस के एक विश्वविद्यालय में राहुल गांधी विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे। नौ सितंबर को राहुल गांधी पेरिस में फ्रांस के श्रमिक संघ की बैठक में भाग लेंगे। इसके बाद वे नॉर्वे के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां 10 सितंबर को राहुल ओस्लो में एक प्रवासी कार्यक्रम संबोधित करेंगे। संभावना है कि 11 सितंबर को राहुल गांधी भारत के लिए उड़ान भर देंगे।

दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन नौ से 10 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। जी20 के दौरान राहुल गांधी विदेशी दौरे पर ही रहेंगे। समूह के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस दौरान 30 से अधिक राष्ट्रअध्यक्ष शामिल होंगे। राष्ट्र अध्यक्षों के अलावा, यूरोपीय संघ और आमंत्रित अतिथि देशों के शीर्ष अधिकारियों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के भाग लेंगे।

राहुल गांधी ने अमेरिका यात्रा के दौरान सुनीता विश्वनाथ से मुलाकात की थी। इसको लेकर भाजपा ने आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेता ने अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान ऐसे लोगों से मुलाकात की, जिनके संबंध भारत विरोधी गतिविधियों में लिप्त पाए गए हैं। भाजपा ने मांग की थी कि राहुल गांधी को सच्चाई बताना चाहिए कि उन्होंने सुनीता विश्वनाथ से यह मुलाकात क्यों की, जो जॉर्ज सोरोस द्वारा फंडिंग की जाने वाली एक कंपनी से जुड़ी हैं।

Back to top button