घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी के फोटो लगाने के ये नियम, घर पर पधारेंगी रिद्धी-सिद्धी

सभी देवी-देवताओं में भगवान गणेश की पूजा का खास महत्व है. भगवान गणेश को मंगलकर्ता, विग्घहर्ता और प्रथम पूज्य देव कहा जाता है. इसलिए नए घर की पूजा हो, मंगल कार्य हो या विशेष अनुष्ठान सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है.

घर के मंदिर में हम भगवान गणेश की प्रतिमा या फोटो रखते हैं और पूजा करते हैं. लेकिन इसी के साथ कुछ लोग घर के बाहर भी भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो लगाते हैं. लेकिन प्रश्न यह उठता है कि, क्या घर के बाहर भगवान गणेश की फोटो लगाना शुभ है या अशुभ.

घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की फोटो लगाना सही या गलत

ज्योतिष और वास्तु की माने तो, घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की प्रतिमा या फोटो लगाना बहुत ही शुभ होता है. इससे वास्तु दोष और नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. लेकिन इसका लाभ तभी मिलता है, जब इसे पूरे विधि-विधान और नियमानुसार लगाया जाए. वहीं कुछ लोग घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति लगाते तो हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में गलत दिशा या गलत तरीके से फोटो लगा देते हैं, जोकि समस्या का कारण बन जाती है. इसलिए जान लीजिए कि कैसे, कब और किस दिशा में घर के मुख्य द्वार पर लगाएं गणेश जी की फोटो.

    दिशा का रखें ध्यान: ज्योतिष के अनुसार, घर के बाहर मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की प्रतिमा लगाने से शुभ फल की प्राप्ति होती है और घर पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. घर के बाहर गणेश जी की प्रतिमा लगाने से घर में सुख, समृद्धि और तरक्की होती है. लेकिन इसे लिए सही दिशा में लगाना जरूरी होता है. वास्तु के अनुसार, घर का मुख्य द्वार यदि दक्षिण और उत्तर में हो तभी आप बाहर भगवान गणेश की प्रतिमा या फोटो लगाएं. अगर आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व या फिर पश्चिम दिशा की ओर हो तो आपको ऐसी स्थिति में मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की फोटो नहीं लगाना चाहिए.

     गणेशजी की प्रतिमा लगाने के नियम: अगर आपने मुख्य द्वार पर गणेश जी की प्रतिमा लगाई है तो ठीक उसके पीछे यानी दरवाजे के दूसरी ओर वैसी ही गणेश जी की प्रतिमा लगाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे गणेश जी की पीठ घर की तरफ हो.  इस तरह से घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की फोटो लगाने से भगवान की दया दृष्टि घर पर बनी रहती है. मुख्य द्वारा पर फोटो लगाते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि भगवान की पीठ मुख्य द्वार से चिपकी हो और उनका मुख सामने की ओर देखते हुए हो. ऐसी फोटो से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा.

    मुख्य द्वार पर कैसी फोटो लगाना सही: मुख्य द्वार के लिए भगवान गणेश की मूर्ति या फोटो लगाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि, भगवान गणेश की सूंड बाईं ओर मुड़ी हुई हो और भगवान बैठे हुए मुद्रा में हों. अगर आप घर पर भी भगवान गणेश की फोटो या मूर्ति रखते हैं तो इसी तरह की मूर्ति रखें.
 

Back to top button