आजादी के बाद सबसे विनाशकारी बाढ़ से जूझता केरल, मृतकों की तादाद 38 पहुंची

तिरुवनंतपुरम 
केरल में बाढ़ के हालात में थोड़े सुधार के बावजूद रविवार को हुई बारिश से मुश्किल बरकरार है। बाढ़ की वजह से राज्य में मृतकों की तादाद अब 38 पहुंच गई है। रविवार को इदुक्की में 20.86 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वहीं, बाढ़ की वजह से राज्य में 8 हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। रविवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद कहा कि स्वतंत्र भारत के इतिहास में केरल में इस तरह की बाढ़ कभी नहीं आई है। 
रविवार को तेज बारिश शुरू होने के बाद निचले इलाके में रहने वाले लोगों को फिर ऊपरी इलाकों में आने को कहा गया है। 8 अगस्त से केरल में बिगड़े मौसम के बाद बारिश-बाढ़ से 38 लोगों की मौत हुई है। वायनाड में एक घर गिरने से 58 साल की महिला की मौत हो गई। वहीं छह लोग लापता बताए जा रहे हैं। 

पोथुंडी डैम के सभी गेट खुले 
वायनाड के कलेक्टर एपी अजय कुमार ने सोमवार को सभी स्कूल कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा की है। पोथुंडी डैम के सभी तीन गेट खोल दिए गए हैं। इसके साथ ही जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर होने के बाद चुल्लियार, वालायार और मीनकारा जलाशयों के गेट खोलने की अंतिम चेतावनी जारी की गई है। वहीं, इदुक्की जलाशय का जलस्तर लगातार दूसरे दिन घटा है। रविवार को 2400.68 फीट से घटकर इसका जलस्तर 2398.68 फीट पहुंच गया। 

  
 केरल में बाढ़ का कहर जारी है और अभी तक 37 लोगों की जान जा चुकी है। करीब 36,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। भारी बारिश के बाद भूस्खलन और उफनते हुए जलाशयों ने हालात खराब कर दिए हैं। इस बीच नैशनल डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स की टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हैं। ऐसा ही एक पल जब कैमरा में कैद हुए तो स्थिति की गंभीरता का पता चला…

 केरल की बाढ़ की विभीषिका दिखाती यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। एक बच्चे को गोद में लेकर जाता यह बहादुर अफसर NDRF की उस टीम में शामिल हैं, जो ढहने की कगार पर खड़े चेरुथोनी पुल से लोगों को बचाने की कवायद में जुटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button