मप्र में आज मनेगा शहीद सम्मान दिवस, शिवराज सरकार करेगी शहीदों परिजनों का सम्माहन

भोपाल 
मप्र सरकार आज प्रदेश में 'शहीद सम्मान दिवस' मनाने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिनों शहीदों की याद में आज के दिन शहीद सम्मान दिवस मनाने की घोषणा की थी। चौहान के निर्देशानुसार इस दिन समारोह आयोजित कर प्रदेश के सेना, अर्द्ध-सैनिक बल और पुलिस में कार्यरत रहे शहीदों के परिवार के सदस्यों को सम्मानित किया जायेगा। सम्मान के साथ प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये जाएंगे। 
मुख्यजमंत्री चौहान भिंड में आयोजित समारोह में हिस्साप लेंगे। भिंड जिले को प्रदेश का वह शहर होने का गौरव प्राप्त है, जहां से सर्वाधिक जवान शहीद हुए हैं। भिंड जिले में 119 शहीदों के परिवार रहते हैं। पडोसी जिले मुरैना में यह संख्या 81 और ग्वालियर में 56 है।
शहीद सम्माेन दिवस पर युद्ध, सैनिक कार्रवाई, आंतरिक सुरक्षा, नक्सलवाद और आतंकवादी गतिविधियों के दौरान कर्तव्यि निर्वहन करते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले शहीदों के परिवार को सम्मा नित किया जाएगा। समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री, स्थानीय मंत्री तथा सांसद, विधायक और अन्य जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे। भिंड में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य मंत्री चौहान एसएएफ ग्राउंड पर शहीदों के परिजनों का सम्मान करेंगे। इसके पूर्व वे चतुर्वेदी नगर स्थित शहीद जितेंद्र सिंह राजावत के परिवार को एक करोड़ रुपए का चैक देंगे। जितेंद्र सिंह राजावत मार्च में छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के हमले में शहीद हो गए थे।

जिस विद्यालय में शहीद की शिक्षा हुई है, उस विद्यालय में शहीद के चित्र पर माल्यार्पण किया जायेगा। शहीद को श्रद्धांजलि देते हुए स्कूली बच्चों के समक्ष शहीद की शौर्य गाथा का वाचन किया जायेगा। जिला कलेक्टरों से कहा गया है कि जिस ग्राम में शहीद का जन्म हुआ था अथवा शहीद का परिवार निवास कर रहा है, वहाँ के विद्यालय अथवा शासकीय भवन का नामकरण शहीद के नाम पर किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button