India vs England: नॉटिंगम टेस्ट में पंत को मौका मिलना तय, धवन की हो सकती है वापसी

 नॉटिंगम 
गुरुवार को जब भारतीय टीम नॉटिंगम में प्रैक्टिस के लिए उतरी तो आसमान में काले बादल छाए हुए थे। कभी-कभी बारिश हो रही थी और हवा में ठंडक थी। लॉर्ड्स टेस्ट में भारत को ढाई दिन में ही करारी हार का सामना करना पड़ा था। टीम को अब भी वे यादें ताजा हैं। भारतीय टीम प्रबंधन भी इस बात से वाकिफ है कि पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए टीम को कई बड़े कदम उठाने होंगे।  
 

इनमें से पहला कदम दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम में शामिल करना हो सकता है। दूसरा, विराट कोहली का 100 प्रतिशत फिट न होने के बावजूद मैदान पर उतरने का जज्बा हो सकता है। शिखर धवन की भी टीम में वापसी की संभावना है और वहीं चोट से उबरकर फिट हो चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। 

दिनेश कार्तिक की बल्लेबाजी फॉर्म काफी खराब रही है और गुरुवार के प्रैक्टिस सेशन को देखकर लग रहा है कि ऋषभ पंत शनिवार को टेस्ट डेब्यू कर सकते हैं। कोच रवि शास्त्री ने हालांकि पंत पर अपने पत्ते खोलने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, 'आपको पंत के बार में शनिवार सुबह 11 बजे ही पता चलेगा।' 

लेकिन ट्रेंट ब्रिज में भारत के पहले प्रैक्टिस सेशन में पंत को बतौर विकेटकीपर और बल्लेबाज हालात से सामंजस्य बैठाते हुए देखा गया। पंत ने स्लिप फील्डर्स के साथ विकेटकीपिंग की प्रैक्टिस की और साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी का भी अभ्यास किया। वहीं कार्तिक प्रैक्टिस सेशन के दौरान लगभग गायब ही रहे। 

कोहली ने, दूसरी ओर प्रैक्टिस शुरू करने से पहले कुछ दवाएं लीं। हालांकि उन्होंने टीम के साथ वॉर्म-अप में हिस्सा नहीं लिया। गेंदबाजों से कुछ बातचीत के बाद उन्होंने बल्लेबाजी का अभ्यास किया लेकिन उन्हें देखकर असहजता का अंदाजा हो रहा था। 

अगर कोहली खेलते हैं, तो केएल राहुल और मुरली विजय में से किसी एक को शिखर धवन के लिए जगह बनाते हुए बाहर बैठना पड़ सकता है। दिल्ली के इस सलामी बल्लेबाज को पहले टेस्ट के बाद बाहर किया गया था लेकिन लॉर्ड्स की दोनों पारियों में खाता खोलने में असफल रहे मुरली विजय ट्रेंटब्रिज टेस्ट से बाहर हो सकते हैं। 

चूंकि नॉटिंगम में बारिश की संभावना है ऐसे में टीम में कुलदीप यादव के स्थान पर जसप्रीत बुमराह को शामिल किया जा सकता है। कुलदीप को लॉर्ड्स टेस्ट में ज्यादा मौके नहीं मिले। हालांकि यह माना जा रहा है कि ट्रेंटब्रिज में तेज गेंदबाजों को लॉर्ड्स जैसी मदद नहीं मिलेगी पर भारतीय टीम प्रबंधन इस महत्वपूर्ण मैच में हार्दिक पंड्या सहित चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button