Google ने स्वीकारा, लोकेशन ऑफ होने पर भी यूजर पर रखी जाती है नजर

नई दिल्ली 
हफ्ते भर पहले एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि फोन की लोकेशन ऑफ रखने के बाद भी Google के ऐप्स यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करते हैं। अब गूगल ने इस बात को स्वीकारते हुए वेबसाइट पर लोकेशन सर्विस पॉलिसी को अपडेट कर दिया है। साइट पर गूगल ने साफ कर दिया कि वह यूजर की लोकेशन को ट्रैक करना जारी रखेगा भले ही यूजर ने अपनी लोकेशन ऑफ क्यों ना कर रखी हो। 

सपॉर्ट पेज पर गूगल ने लिखा, 'अपने फोन की लोकेशन सेटिंग को ऑफ करना, आपके फोन की फाइंड माई डिवाइस, गूगल लोकेशन सर्विसेज जैसी अन्य लोकेशन सेवाओं को प्रभावित नहीं करता है।' आगे कंपनी ने लिखा, फोन पर सर्च और मैप्स जैसी सेवाओं पर आपकी ऐक्टिविटीज के कारण आपकी लोकेशन का कुछ डेटा गूगल के पास सेव हो जाता है। जब आप गूगल अकाउंट की लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ कर देते हैं तो यह उस गूगल अकाउंट से जुड़े सभी डिवाइसेज के लिए बंद हो जाती है। 

बता दें, अपडेट होने से पहले की सेटिंग में गूगल ने कहा, 'लोकेशन हिस्ट्री को बंद करने पर जिस भी स्थान पर आप गए हैं उसका डेटा सेव नहीं रहता है।' अब गूगल ने इस बात को बदलकर एक लंबा अपडेट दिया है। बता दें, कुछ हफ्ते पहले रिसर्चर ने पाया था कि फोन के लोकेशन फीचर को ऑफ रखने पर भी गूगल के कुछ ऐप्स बिना परमिशन के ही यूजर की लोकेशन को सेव कर लेते हैं। 

गूगल ने कहा कि अगर आप सिर्फ मैप्स ऐप खोलते हैं या फिर कुछ सर्च करते हैं, तब भी आपकी करंट या मौज़ूदा लोकेशन का स्नैपशॉट स्टोर हो जाता है। कंपनी ने समाचार एजेंसी AP को बताया कि हमने अपने सभी प्लैटफॉर्म्स और हेल्प सेंटर्स पर अपनी लोकेशन सेवा के बारे में विस्तार से बता दिया है, ताकि लोग इसे और अधिक सटीकता से समझ सकें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button