खेड़ी बाबा को राखी बांधने की लगती है कतार, 100 सालों से है लोगों को आस्था

नई दिल्ली 
दिल्ली में एक ऐसा गांव जहां के लोग पुलिस से ज्यादा मंदिर वाले बाबा पर विश्वास करते हैं। ये मंदिर है पश्चिमी जिला के विकासपुरी विधानसभा क्षेत्र के बापरोला वार्ड में स्थित खेड़ी वाले बाबा का। ऐसी मान्यता है कि 100 सालों से भी अधिक समय से खेड़ी वाले बाबा यहां के निवासियों की रक्षा करते आ रहे हैं। रक्षाबंधन वाले दिन अधिकांश महिलाएं यहां आकर बाबा को राखी बांधती हैं और उन बहनों को विश्वास है कि बाबा उनकी हर समय रक्षा करते हैं। रविवार के दिन भी यहां मेला लगा और हजारों की संख्या में आईं बहनों ने बाबा को राखी बांधी। 

17 साल पहले किया गया था इस भव्य मंदिर का निर्माण
प्रधान सतपाल सोलंकी ने बताया कि बाबा खेड़ी वाले की पूजा तो यहां वर्षों से की जा रही है, लेकिन भव्य मंदिर का निर्माण 17 साल पहले 2001 में किया गया था। हर साल रक्षाबंधन और इसके नवनिर्माण वाले दिन लाखों की संख्या में लोग आते हैं और इस गांव का हर शख्स सुबह इस मंदिर में आकर पूजा करता है। 168 किलो का घंटा, जिसे बजाने से मिलती है शांति: स्थानीय निवासी संजय पांचाल ने बताया कि इस मंदिर में 168 किलो का घंटा लगा हुआ है। जिसे बनाने में 3 महीने का समय लगा था और इसे मुरादाबाद से बनवाकर मंगवाया गया था। जब लोग मंदिर में बाबा के दर्शन के बाद बाबा की पूजा करके बाहर निकलते हैं तब इस घंटे को बजाते हैं। ऐसी मान्यता है कि घंटा बजाने से इलाके में शांति और अमन-चैन बना रहता है।  

बाबा ने बाढ़ में गांव की रक्षा की थी 
 संदीप सोलंकी ने बताया कि जब 1978 में दिल्ली में भयानक बाढ़ आई थी तब खेड़ी वाले बाबा ने इस गांव की रक्षा की थी और इस इलाके को बाढ़ में डूबने से बचा लिया था। तब से खेड़ी वाले बाबा की मान्यता लोगों में और बढ़ गई है। हालांकि उस समय एक ही गांव हुआ करता था, लेकिन आज इस मंदिर के आस-पास एक दर्जन से ज्यादा कॉलोनियां बस गई हैं। जिनकी आबादी ढाई लाख से भी  ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button