सोने की कीमत में तेजी का सिलसिला जारी, ₹72,000 के करीब

नई दिल्ली
 ग्लोबल मार्केट से मिले रहे पॉजिटिव रुझानों के बीच बुधवार को गोल्ड की कीमतें घरेलू बाजार में 72,000 रुपये के नए ऑलटाइम हाई पर पहुंच गई। इंडिया बुलियन एंड जूलर्स एसोसिएशन (IBJA) के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को गोल्ड 71,832 रुपये के स्तर पर था और बुधवार को यह 71,832 रुपये प्रति दस ग्राम रहा। हालांकि स्पॉट मार्केट में गोल्ड (999) 72,048 रुपये की ऊंचाई तक पहुंच गया। इतना ही नहीं घरेलू बाजार में सिल्वर की कीमतों में तेजी का रुख जारी है। सिल्वर 368 रुपये की तेजी के साथ 82,468 रुपये के ऑलटाइम हाई पर है। जबकि मंगलवार को यह 82,100 रुपये के स्तर पर थी।

केडिया फिनाकॉर्प के प्रमुख नितिन केडिया के अनुसार अमेरिका के इनफ्लेशन डेटा को देखते हुए यह साफ है कि अमेरिकी फेड रिजर्व को अपनी प्रस्तावित ब्याज दरों में कटौतियों से पीछे हटने की जरूरत नहीं है। अमेरिका में ब्याज दरों में जून में कटौती की प्रबल संभावना के कारण गोल्ड-सिल्वर की कीमतों को मजबूती मिल रही है और आगे भी मिलेगी। केडिया के अनुसार हालांकि गोल्ड में रैली कई दिनों से है, लेकिन अमेरिका में ब्याज दरों में जून में कटौती की प्रबल संभावना के कारण गोल्ड-सिल्वर की कीमतों को मजबूती मिल रही है। इसके अलावा विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंकों ने गोल्ड की खरीदारी बढ़ाई है। इसमें चीन का सेंट्रेल बैंक सबसे आगे रहा है। रूस-यूक्रेन तथा इजराइल-हमास के बीच जारी संघर्ष और जियो-पॉलिटिकल रिस्क के कारण भी गोल्ड-सिल्वर की कीमतों को बल मिल रहा है।

 
कहां तक जा सकती है कीमत

HDFC Securities के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, ‘विदेशी बाजारों में मजबूती के रुख से संकेत लेते हुए स्थानीय बाजारों में 24 कैरेट गोल्ड की स्पॉट कीमत नए रेकॉर्ड लेवल पर चली गई। गांधी ने कहा कि ट्रेडर्स ने मोमेंटम को आगे बढ़ाना जारी रखा है, जिससे गोल्ड की कीमतें दैनिक आधार पर नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। इसके अलावा, डॉलर इंडेक्स कम कारोबार कर रहा है और अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट आई है, जिससे सुरक्षित-संपत्ति के लिए इसे अतिरिक्त समर्थन मिला है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में इसकी कीमत 75,000 रुपये तक जा सकती है।

Back to top button