बीते वर्ष म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के एयूएम में 36 फीसदी की ग्रोथ देखी गई

मुंबई
 म्यूचुअल फंड में सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान या सिप (SIP) के जरिए निवेश करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। साथ ही सिप के जरिए होने वाला मंथली इनफ्लो (SIP Monthly Inflow) भी बढ़ रहा है। अब पिछले महीने यानी मार्च 20224 को ही देख लीजिए। इस महीने सिप के जरिए निवेश होने वाली राशि 19,270 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। यह अब तक का सर्वाधिक स्तर है।
एम्फी ने जारी किए आंकड़े

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया या एम्फी (AMFI) ने कल ही म्यूचुअल फंड्स से संबंधित आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक साल 2024 के मार्च महीने में सिप के जरिए रिकार्ड राशि का कंट्रीब्यूशन हुआ है। बीत महीने सिप से 19,270 करोड़ रुपये आए जबकि फरवरी 2024 में इसके जरिए 19,187 करोड़ रुपये आए थे। इसी के साथ अब सिप के जरिये निवेश होने वाली कुल रकम दो लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई। यह एक साल पहले के मुकाबले 28 फीसदी की बढ़ोतरी को दिखाता है।

पूरे इक्विटी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री में घटा है निवेश

यदि हम पूरे म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का जिक्र करें तो बीते मार्च महीने के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश घटा है। आलोच्य महीने के दौरान एक महीना पहले की तुलना में 16 प्रतिशत निवेश घटा है। अब यह घट कर 22,633 करोड़ रुपये रह गया है। आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी फंड में शुद्ध प्रवाह में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार 37वें महीने यानी मार्च में भी जारी रहा।

मार्च में हुई बड़ी निकासी

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के मुताबिक बीते मार्च महीने में निवेशकों ने म्यूचुअल फंड से 1.6 लाख करोड़ रुपये की बड़ी निकासी की। आमतौर पर इस महीने लोग इनकम टैक्स एडवांस में जमा कराते हैं। इससे पहले फरवरी में भी 1.2 लाख करोड़ रुपये की निकासी हुई थी। मार्च 2024 के दौरान डेट म्यूचुअल फंड से भी 1.98 लाख करोड़ रुपये की निकासी हुई है।

इक्विटी म्यूचुअल फंड में 22,633 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो

यूं तो बीते मार्च महीने के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड से बड़ी निकासी हुई है। लेकिन इस महीने निवेश भी खूब हुआ है। एम्फी के आंकड़ों के मुताबिक, इक्विटी-आधारित म्यूचुअल फंड योजनाओं में मार्च में 22,633 करोड़ रुपये का शुद्ध प्रवाह देखा गया जबकि फरवरी में यह 26,866 करोड़ रुपये था। इस महीने स्मॉल कैप फंड को छोड़कर सभी श्रेणियों की इक्विटी योजनाओं में शुद्ध निवेश दर्ज किया गया।

एयूएम 53 लाख करोड़ रुपये के पार

इक्विटी और डेट म्यूचुअल फंड से जो पिछले महीने इतनी निकासी हुई, उस वजह से अब म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का कुल असेट अंडर मैनेजमेंट या एयूएम 53.4 लाख करोड़ रुपये रह गया है। इसी साल एक महीने पहले यानी फरवरी 2024 के अंत में यह 54.54 लाख करोड़ रुपये था। यदि वित्त वर्ष 2023-24 की बात करें तो सभी म्यूचुअल फंड्स के एयूएम में 36 फीसदी का ग्रोथ देखा गया है।

Back to top button