लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए इन 2 प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें

लंबा जीवन जीने के लिए क्या खाना चाहिए, 100 साल जीने के उपाय, स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए? यह ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब हर कोई जानना चाहता है। जाहिर है दुनिया में ऐसा कोई जादुई खाद्य पदार्थ नहीं है, जो आपकी उम्र बढ़ा सकता है लेकिन कुछ चीजें ऐसे हैं, जो आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखती हैं और जल्दी बुढ़ापा नहीं आने देती।

दुनिया में ब्लू जोन में रहने वाले लोग सबसे ज्यादा जीते हैं। यहां अधिकतर लोग 100 साल जीते हैं। ब्लू जोन अमेरिका, जापान और इटली सहित कई देशों के वो इलाके हैं, जहां लोग कम बीमार पड़ते हैं और लंबा जीवन जीते हैं।

ब्लू जोन के डैन बुएटनर (Ref) पिछले दो दशकों से दुनिया भर में लंबी उम्र जीने वाले लोगों की डाइट और लाइफस्टाइल को लेकर अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि लंबा और स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन जरूरी है। चलिए जानते हैं कि उन्होंने किन दो खाद्य पदार्थों का जिक्र किया है।

लंबे जीवन के लिए क्या खाना चाहिए

उन्होंने माना है कि फल-सब्जियां स्वस्थ और लंबे जीवन का राज हैं। प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों की कम से कम 5 खुराक लेने की सलाह दी जाती है लेकिन हर कोई इतनी मात्रा में इनका सेवन नहीं कर पा रहा है। डैन बुएटनर ने कहा है कि आप अपनी डाइट की शुरुआत सेम और अनाज से कर सकते हैं।

बीन्स प्रोटीन का तगड़ा स्रोत

डैन बुएटनर के मुताबिक, ये प्रोटीन का एक आसान, सस्ता और भरपूर तरीका है। सेम में वो नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं जो हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता। ये पूरे दिन दिमाग को चलाने, फिजिकल एक्टिविटी और काम करने के लिए शरीर को एनर्जी देते हैं।

बीन्स और अनाज फाइबर का भंडार भी

इसके साथ ही, बीन्स और साबुत अनाज में फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र और वजन दोनों के लिए फायदेमंद है। बुएटनर कहते हैं कि सेम और अनाज वाली ये डिशें खाने का सबसे अच्छा पहलू ये है कि इन्हें बनाना हम सभी जानते हैं। हमें अपनी डाइट में नए फल और सब्जियां शामिल करने के बारे में सोचने की जरूरत नहीं

बीन्स और अनाज से बन सकती हैं कई डिशेज

वह बताते हैं कि चाहे बीन्स और मक्के की रोटी हो, या बीन्स और पास्ता हो, या बीन्स और चावल – ये सभी चीजें लंबे समय तक चलती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि दुनिया का हर इंसान जानता है कि बीन्स और अनाज की डिशेज कैसे बनती हैं।

बीन्स और अनाज के अन्य फायदे

बीन्स में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे म्न्राल्स होते हैं जिससे यह दिल को स्वस्थ रखने, डायबिटीज कंट्रोल करने, कैंसर से बचाने और पाचन तंत्र के लिए भी लाभदायक है। इसी तरह अनाज में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिस वजह से यह कई तरह से सेहत के लिए बेहतर है।

Back to top button