दक्षिण दिशा में मुख्य दरवाजा है? इन 5 उपायों से करें अनहोनी का खतरा दूर

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आने वाली सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा घर की छोटी-छोटी चीजों पर भी निर्भर करती है। जैसे, अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपके घर का दरवाजा दक्षिण दिशा की तरफ होता है, तो आपके घर में अनहोनी या भी नकारात्मक घटनाएं होने की आशंका काफी बढ़ जाती है क्योंकि मान्यता है कि दक्षिण दिशा यमराज की दिशा होती है, इसलिए दक्षिण दिशा में मुख्य द्वार नहीं बनाए जाते, लेकिन जानकारी की कमी के चलते कई लोग दक्षिण दिशा में मुख द्वार बनवा लेते हैं। ऐसे में इसे शुभ नहीं माना जाता है। आइए, जानते हैं कि अगर किसी कारणवश आपके घर का मेन गेट दक्षिण दिशा की तरफ है, तो आपको कौन-से उपाय करने चाहिए।

​दक्षिण दिशा में रखें गणेश जी की प्रतिमा​

आपके घर का दरवाजा अगर दक्षिण दिशा की तरफ है, तो आपको दक्षिण दिशा में गणेश जी की प्रतिमा जरूर लगानी चाहिए। इससे भी दक्षिण दिशा में घर का मुख्य दरवाजा होने के अशुभ प्रभाव कम हो जाते हैं। गणेश जी प्रतिमा को रोजाना साफ जरूर करें। याद रखें कि आपको घर की दक्षिण दिशा में भगवान की मूर्ति तब ही रखनी चाहिए, जब आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा में हो।

​दक्षिण दिशा की दीवार पर बनाएं स्वास्तिक​

घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए आपको दक्षिण दिशा की दीवार पर स्वास्तिक का निशान बनाना चाहिए। इससे भी घर में बनी नकारात्मक ऊर्जा बाहर हो जाती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। शुभ प्रभावों में वृद्धि के लिए आपको रोजाना रोली से दीवार पर स्वास्तिक बनाना चाहिए।

​दक्षिण दिशा में लगाएं हनुमान जी फोटो​

आपको दक्षिण दिशा में हनुमान जी की आशीर्वाद देने वाली मुद्रा में तस्वीर जरूर लगानी चाहिए। इसके अलावा आप दक्षिण दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर भी दक्षिण दिशा में लगा सकते हैं। इससे हनुमान जी आपके घर में कृपा बनाकर रखेंगे और आपकी सारी पीड़ाएं दूर कर देंगे।

​दक्षिण दिशा में रखें कैक्टस​

घर में कैक्टस का पौधा लगाना शुभ नहीं माना जाता लेकिन अगर आप घर का दरवाजा दक्षिण दिशा में होने की वजह से उपाय के तौर पर कैक्टस लगाते हैं, तो इसके अशुभ प्रभाव खत्म हो जाते हैं। घर में कैक्टस यानी नागफनी का पौधा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश घर में नहीं होता।

​दक्षिण दिशा में लगाएं बड़ा-सा शीशा​

आपके घर का दरवाजा अगर दक्षिण दिशा में है, तो आपको दक्षिण दिशा में दरवाजे के ठीक सीधी पड़ने वाली दीवार पर एक बड़ा-सा शीशा जरूर लगाना चाहिए, इससे दरवाजा खुलते ही घर में आई नकरात्मक ऊर्जा शीशे से टकराकर वापस चली जाएगी।

Back to top button