भारत-पाकिस्तान के बीच फिर होगा टी20 मुकाबला, महिला एशिया कप में टक्कर

नई दिल्ली
 आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुई टक्कर के बाद अब फिर से फैंस को दोनों टीमों के बीच मुकाबला देखने को मिलने वाला है. इस बार टक्कर पुरुष नहीं बल्कि महिला टीमों के बीच होने वाली है. भारतीय महिला टीम श्रीलंका के दाम्बुला में होने वाले महिला टी20 एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत 19 जुलाई को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा.

यह टूर्नामेंट 19 से 28 जुलाई तक खेला जाएगा जिसमें महाद्वीप की आठ टीमें हिस्सा लेंगी. पिछली बार के विपरीत इस साल आठ टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. भारत, पाकिस्तान, यूएई और नेपाल को ग्रुप ए में जगह मिली है जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड और मलेशिया ग्रुप बी में हैं.

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) द्वारा जारी अपडेट कार्यक्रम के अनुसार पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के बाद भारत 21 जुलाई को यूएई और 23 जुलाई को नेपाल से भिड़ेगा. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जो 26 जुलाई को खेले जाएंगे. फाइनल 28 जुलाई को होगा. टूर्नामेंट में एक बार फिर मैच अधिकारी की भूमिका में सभी महिला अधिकारी होंगी.

भारतीय महिलाओं का दबदबा
महिला एशिया कप में भारतीय टीम का ही दबदबा देखने को मिला है. अब खेले गए टूर्नामेंट में भारत ने कुल सात बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है. भारत ही महिला एशिया कप की सबसे सफल टीम है. साल 2004 में इसकी शुरुआत वनडे फॉर्मेट में की गई थी लेकिन साल 2012 से इस टूर्नामेंट को टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है. भारत ने 2004 से 2016 तक इसे लगातार 6 बार जीता. 2018 में इस पर बांग्लादेश ने कब्जा जमाया. पिछली बार भारतीय महिला टीम ने इसे हासिल कर सातवां खिताब अपने नाम किया.

Back to top button