इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर प्रयास शुरू

इंदौर

इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर प्रयास शुरू हो गए है। इंदौर एयरपोर्ट पर नया टर्मिनल बनाने और रनवे का विस्तार करने का प्लान तैयार कर मुख्यालय भेजा गया है। नया टर्मिनल वर्तमान टर्मिनल के नजदीक बनाया जाएगा। मुबंई की तर्ज पर रनवे का विस्तार किया जाएगा, ताकि विदेशी कंपनियों के बड़े बोईंग विमान भी उतर सकें। बता दें कि इंदौर एयरपोर्ट पर एटीसी टावर को दोगुना ताकतवर बनाने का काम जारी है।

इंदौर सांसद और एयरपोर्ट सलाहकार समिति के अध्यक्ष शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर एयरपोर्ट को अगले 25 साल के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। रनवे को बढ़ाने के लिए जमीन की जरूरत है जिसके लिए राज्य सरकार से बात कर जल्द से काम शुरू करवाएंगे। एयरपोर्ट प्रबंधन का कहना है कि फायर स्टेशन और एटीसी भवन के हटने के बाद ही नए टर्मिनल का काम शुरू होगा। इसमें तीन से चार महीने लग सकते हें। नया टर्मिनल एयरपोर्ट पर संचालित हो रहे वर्तमान टर्मिनल जैसा दो मंजिला ही बनेगा। नया टर्मिनल बनने के बाद इंदौर एयरपोर्ट की क्षमता 1400 यात्री प्रतिघंटे की हो जाएगी।

700 यात्री प्रतिघंटे की है वर्तमान टर्मिनल की क्षमता

इंदौर एयरपोर्ट का वर्तमान टर्मिनल की क्षमता 700 यात्री प्रति घंटे की है। जिससे अभी रोजाना 450 से ज्यादा यात्री प्रति घंटे सफर कर रहे हैं। एयरपोर्ट प्रबंधन के अनुमान के हिसाब से यह टर्मिनल अगले कुछ सालों में छोटा पड़ने लगेगा। इंदौर एयरपोर्ट का वर्तमान टर्मिनल लगभग 18 हजार वर्गमीटर का दो मंजिला है। जिसमें पहली और दूसरी दोनों मंजिल पर डिपार्चर गेट है। जहां से डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों का ही डिपार्चर हो रहा है।

इंदौर एयरपोर्ट पर बड़े विदेश कंपनियों के बोईंग विमान आसानी से उतर सकें इसके लिए रनवे का भी विस्तार किया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इंदौर एयरपोर्ट के रनवे को मुंबई एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई का विस्तार दिया जाएगा।

Back to top button