साउथम्प्टन में टीम इंडिया ने गंवाई सीरीज

साउथम्प्टन (इंग्लैंड)         
साउथम्प्टन टेस्ट में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 60 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली है. इसी के साथ ही भारतीय टीम का 11 साल बाद इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का सपना भी टूट गया. साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया को यहां सीरीज जीतने की उम्मीद थी.

इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 246 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा के शानदार शतक की बदौलत पहली पारी में 273 रन बनाने में कामयाब रही. भारत को पहली पारी के आधार पर 27 रनों की बढ़त मिली. जवाब में इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 271 रन बनाए और चौथी पारी में टीम इंडिया के सामने 245 रनों का टारगेट रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया कप्तान विराट कोहली (58) और अजिंक्य रहाणे (51) की साहसिक पारी के बावजूद 184 रन पर ढेर हो गई और इंग्लैंड ने यह मैच 60 रन से जीतकर सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त बना ली.

कोहली ने 130 गेंद में चार चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा अजिंक्य रहाणे (159 गेंद में 51 रन, एक चौका) के साथ चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी भी की. भारत ने अपने अंतिम सात विकेट सिर्फ 61 रन जोड़कर गंवाए. ऑफ स्पिनर मोईन अली को 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड मिला है.

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में पांच विकेट चटकाने वाले ऑफ स्पिनर मोईन ने दूसरी पारी में 71 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि जेम्स एंडरसन (33 रन पर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (34 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट हासिल किए. स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरेन को एक-एक विकेट मिला. सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट सात से 11 सितंबर तक ओवल लंदन में खेला जाएगा.

 
ऐसे गिरे टीम इंडिया के विकेट्स

भारत को पहला झटका स्टुअर्ट ब्रॉड ने दिया जब लोकेश राहुल उनकी गेंद पर बोल्ड हो गए. राहुल खाता भी नहीं खोल पाए. राहुल के बाद एंडरसन ने पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया. पुजारा 5 रन बनाकर आउट हुए. पुजारा ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद बेल्स से टकरा रही है और ‘अंपायर्स काल’ के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. संभलकर खेल रहे धवन भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और एंडरसन की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए. धवन ने 17 रन बनाए.

कप्तान विराट कोहली को अंपायर जोएल विल्सन की संभावित गलती से जीवनदान मिला. तीसरे अंपायर विल्सन ने कोहली को मोईन अली के पारी के 17वें ओवर में नॉटआउट करार दिया जबकि रीप्ले में संभवत: दिख रहा था कि गेंद भारतीय कप्तान के बल्ले से नहीं लगी और लेग स्टंप पर टकरा रही थी.

कोहली को मोईन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर एलिस्टेयर कुक ने जीवनदान दिया, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगली गेंद पर कुक को ही कैच दे बैठे. कोहली ने डीआरएस लिया लेकिन रीप्ले में दिखा कि गेंद उनके ग्लव्स से टकराकर कुक के पास पहुंची थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button