अमला: विटामिन सी से भरपूर फल के 10 अद्भुत फायदे

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। विटामिन सी का समृद्ध स्रोत होने के अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है। इसके सेवन से शरीर में संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाव रहता है। स्वाद में खट्टा आंवला एक ऐसा फल है, जो खाने से सेहत तो ठीक रहता ही है, बाल और त्वचा संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। 'कपिल त्यागी आयुर्वेद क्लिनिक' के संचालक कपिल त्यागी के अनुसार, इसे भारतीय करौंदा भी कहा जाता है। इसके औषधीय गुणों को आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल करते हुए कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है। नियमित रूप से सेवन करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने से लेकर हर तरह के रोगों से बचने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, दिल को स्वस्थ रखने, बीपी और ब्लड शुगर मैनेज करने आदि में फायदे मिलते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करे

आंवला विटामिन सी का पावर हाउस है। यही बात यह एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालते हैं, जिससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

क्रोनिक डिजीज का जोखिम कम करे

शोध में यह बात सामने आई है कि आंवले के नियमित सेवन से न केवल इम्यूनिटी बूस्ट होती है, बल्कि यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से जुड़ी क्रोनिक डिजीज के खतरे को भी कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

यह एलडीएल स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकता है। इतना ही नहीं एचडीएल प्रोफाइल को बढ़ाने के अलावा यह लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने में भी सक्षम है। आप रोजाना आंवला खाने से एथेरोस्क्लेरोसिस से बच सकते हैं।

कब्ज़ से राहत दिलाए

आंवला एक डाइजेस्टिव टॉनिक है। नियमित रूप से इसके सेवन से गैस की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज और सूजन से राहत के लिए मल त्याग को आसान बनाता है।

बालों को बढ़ने दे

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण इसका उपयोग त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी होता है। यह आपके आहार में शामिल करने से न केवल बालों को पूरा करता है, बल्कि ये समय से पहले सफेद होने से भी बच जाते हैं। आंवले का पानी पीने के कई फायदे हैं

डायबिटीज में सहायक

डायबिटीज के लिए आंवले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। उत्साहित, इसमें क्रोमियम की उपस्थिति ब्लड शुगर में हो रही प्रतिक्रिया-दर-नियंत्रण करती है। इतना ही नहीं आंवला में मौजूदा पॉलीफेनॉल्स संगीत को मैनेज करना आसान बना देते हैं।

Back to top button