फटी एड़ियां: इस गंभीर बीमारी का संकेत, नजरअंदाज करने से बढ़ सकता है खतरा!

फटी एड़ियां हैं शरीर का इशारा

एक रिपोर्ट के अनुसार आपके पैर आपके स्वास्थ्य के बारे में कई राज सोते हैं। जैसे अगर आपके पैरों में लाल-ब्राउन डॉट्स हों तो ये रक्त संचार संबंधी समस्या का ऐसारा है जिसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये डॉट्स लीवर की समस्या का संकेत देते हैं।

पैरों में दरारें या विशेष तरह के एलर्जी लीवर से जुड़ी समस्या के संकेत दे सकते हैं, लेकिन पूरी तरह से जानने के लिए लीवर से संबंधित सभी परीक्षण करना जरूरी है। पैरों में मौसम परिवर्तन या पैरों में गंदगी जमा होने के कारण हो सकते हैं।

लीवर हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसका काम डिटॉक्सिफिकेशन, मेटाबॉलिज्म और सर्कुलेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। जब लीवर सही से फंक्शन नहीं कर पाता है तो शरीर कई तरह के संकेत देता है, जैसे त्वचा का फटना, त्वचा का सूखना और भी कई त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

अगर आपके पैरों में तेज खुजली होती है तो इसका मतलब है कि आपके लीवर में कोई परेशानी है जिसके कारण से शरीर में एसिड जमा हो रहा है। इसके साथ ही अगर शरीर में सूजन हो और शरीर में पट्टिका जमा हो रहा हो तो इसे एडिमा कहा जाता है। इसमें टखनों में सूजन आ जाती है और रक्त परिसंचरण में सुधार होता है

अगर पैरों की त्वचा पीली पड़ रही है तो यह पीलिया का संकेत हो सकता है। वैसे तो आमतौर पर पीलिया के संकेत आंखों में दिखाई देते हैं, लेकिन इस स्थिति में पैरों में भी दिखाई दे सकते हैं। Disclaimer: प्रिय पाठकों, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया। यह खबर केवल आपको लॉगिन करने के मकसद से लिखी गई है। हमने इन लिखित में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. यदि आप कहीं भी कुछ भी पढ़ना चाहते हैं तो उससे पहले एक्सपोर्ट्स की सलाह अवश्य लें। यहां दी गई जानकारी सामान्य परिवर्तनों और जानकारियों पर आधारित है। 

Back to top button