इंदौर में आज सैयदना से मिलेंगे मोदी, पहले प्रधानमंत्री होंगे जो मोहर्रम की वाअज में शामिल होंगे

इंदौर
 बोहरा समाज के 53वें दाई सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन से मिलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को इंदौर आ रहे हैं। वे पहले प्रधानमंत्री हैं, जो मोहर्रम के दौरान होने वाली सैयदना की विशेष वाअज में शामिल होंगे। चुनाव के ठीक पहले मोदी के वाअज में आने से एक दिलचस्प संयोग भी बन रहा है। इसके पहले 2012 में सूरत में हुई मोहर्रम की वाअज में वे मुख्यमंत्री के रूप में शामिल हुए थे। वहां 52वें धर्मगुरु सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन ने उन्हें देशसेवा का आशीर्वाद दिया था।
आयोजन सैफीनगर बोहरा समाज की मस्जिद में सुबह 11.30 बजे होगा। मोदी के साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान भी शामिल होंगे। देश में बोहरा समाज की आबादी 10 लाख है, जिसमें मप्र में करीब 2.5 से 3 लाख समाजजन हैं। इसके पहले अफ्रीका में सैयदना के मोहर्रम के दौरान वहां के प्रधानमंत्री ने वाअज में शामिल होकर आशीर्वाद भी लिया था।

15 मिनट मोदी देंगे भाषण
मोदी सुबह 10.35 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 11 बजे सैयदना के बंगले हुसैनी मंजिल के सामने वाले गेट से मस्जिद में प्रवेश करेंगे। समाजजन का अभिवादन करते हुए मस्जिद में सैयदना से मिलकर पहली पंक्ति में बैठेंगे। उनके साथ मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान रहेंगे। आयोजन में 15 मिनट सैयदना की वाअज के बाद 15 मिनट प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। मुख्यमंत्री १० मिनट भाषण देंगे। कार्यक्रम के पश्चात मोदी 12:10 पर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

पहली बार हिंदी में होगी वाअज
सैयदना अरबी व गुजराती में वाअज देते हैं। अफ्रीका के पीएम वाअज में शामिल हुए थे तो एक अनुवादक ने उनकी भाषा में बोला था। पहली बार मोदी के शामिल होने पर सैयदना 15 मिनट हिंदी में वाअज देंगे।

सफेद कुर्ता-पायजामा और साफे में होंगे मोदी
मोदी एयरपोर्ट से सीधे सैफी नगर मस्जिद पहुंचेगे। वे सफेद कुर्ता-पायजामा के साथ ही साफा बांधेंगे। वाअज के दौरान समाजजन के लिए ड्रेस कोड है। माना जा रहा है कि मोदी उसका पालन करेंगे।

राज्यपाल का दौरा निरस्त
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का इंदौर आगमन निरस्त हो गया है। वे गुरुवार शाम को आने वाली थी। सूत्रों का कहना है, मस्जिद में महिला-पुरुषों को अलग बैठना होता है। इस वजह से वे पीएम व सैयदना के साथ मंच पर नहीं बैठ सकती थी। इसी वजह से दौरा निरस्त हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button